चिकन बिरयानी !

चिकन बिरयानी दुनियाभर के खाने के शौकीनों को पसंद है। अगर इसको सही तरीके से बनाया जाए तो इसका कोई जवाब नहीं। ये भारत की एक ऐसी डिश जो आज भी मुगलकालीन वक्त का प्रतिनिधित्व करती है। आप भी बनाकर देखें ये स्वादिष्ट चिकन बिरयानी।


चिकन बिरयानी की सामग्री


केसर 2 चुटकी


इलायची 2 हरी


घी 1/2 कप


तेज पत्ता 1


अदरक का पेस्ट 1 टेबलस्पून


काजू 1/2 कप


गरम मसाला पाउडर 1 चम्मच


बासमती चावल 2 कप


दालचीनी स्टिक 1


ताजा क्रीम 1/2 कप


सूखी लाल मिर्च 4


जीरा 2 चम्मच


लहसुन का पेस्ट 1 टेबलस्पून


किशमिश 1/2 कप


दूध 1/4 कप


मैरिनेशन के लिए


चिकन 1 किलो


जीरा पाउडर 1 चम्मच


नमक स्वादानुसार


धनिया पाउडर 1 चम्मच


लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच


दही 1 कप


सरसों का तेल 1/2 कप


हल्दी 1 चम्मच


एनिस या चक्रफूल 1/4 स्टार


सजावट के लिए


बारीक कटा हुआ प्याज 1 कप


कटी हुई पुदीने की पत्तियां 1 चम्मच


कटी हुई धनियां की पत्ती 1 चम्मच


कसूरी मेथी का पाउडर 1 चम्मच


चिकन बिरयानी बनाने की वि​धि

Step 1

अगर आपको चावल, मीट और मसालों का सही अनुपात मालूम है तो चिकन बिरयानी बनाना बेहद आसान है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले धार के नीचे चिकन को धोएं। साफ कपड़े से पोंछकर इसे एक तरफ रख लें।


Step 2

अब मैरिनेशन के लिए रखी हुई सारी सामग्री इसमें डालें। उंगलियों से अच्छी तरह रगड़ें ताकि मैरिनेशन चिकन में अच्छी तरह लग जाए। वैसे तो आपको मैरिनेट किए हुए चिकन को पूरी रात फ्रिज में रखना चाहिए। अगर अचानक मेहमान आ जाएं तो कांटा लेकर चिकन में छेद कर लें फिर इसे मैरिनेट करके 1-2 घंटे के लिए रख दें।


Step 3

इस बीच चावल को उबालकर एक प्लेट में फैला लें। अगर चावल ज्यादा पका देंगे तो चिकन के साथ मिलाने पर पेस्ट जैसे बन जाएंगे। चौथाई कप दूध में केसर मिलाएं। पैन में थोड़ा सा घी गर्म करें और काजू औ किशमिश फ्राई कर ले।


Step 4

बारीक कटे हुए प्याज को भी इसी घी में फ्राई कर लें। आधा प्याज निकालकर रख लें। चिकन को रेफ्रिजरेटर से निकालें और कमरे के तापमान तक आने दें। चिकन को अच्छी तरह पकाने के लिए ये स्टेप जरूरी है। गहरे बर्तन में घी गर्म करें। इस बर्तन के साथ इसको अच्छी तरह बंद करने के लिए ढक्कन होना चाहिए।


Step 5

जब घी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो खड़े मसाले- दालचीनी, तेज पत्ता, इलायची और जीरा डालें। ये चटकने लगे तो साबुत लाल मिर्च और मैरिनेटेड चिकन डालें। अब प्याज, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें और चिकन के पकने तक ढंक कर रखें।


Step 6

अब गरम मसाला डालें। चिकन को पानी सूख जाने तक पकाएं जब तक कि इसका तेल अलग न हो जाए। चिकन को पैन से निकाल लें। इसी पैन में एक परत पके हुए चावल की डालें, इसके बाद चिकन की एक परत फिर चावल की एक परत डालें। हर परत के बीच में ड्राई फ्रूट भी डालें।


Step 7

सबसे ऊपरी परत चावल की होनी चाहिए। अब इसमें केसर वाला दूध डालें। ढक्कन लगाकर 10-12 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। आग से हटाकर प्याज, पुदीना और कसूरी मेथी, धनिया से सजाएं और रायते के साथ सर्व करें।


CONVERSATION

1 comments: