Sunday को क्या क्या करें?





संडे हफ्ते  का वो दिन जिसका उत्सुकता से पूरे हफ्ते प्रतीक्षा की जाती है। हम में से कुछ हमारी छुट्टियों के दौरान आराम करते हैं, और कुछ परिवार के बाहर जाते हैं।




हर कोई अवकाश से प्यार करता है। हम छुट्टियां शुरू होने से बहुत पहले ही हमारी योजना बनानी शुरू कर देते हैं। यह हमारी सांसारिक दिनचर्या से मुक्त होने के लिए बहुत जरूरी ब्रेक है और हम आने वाले समय की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने की योजना बनाने लगते है,हम सुबह की सैर और शाम को टहलने के लिए जाते हैं, खेलते हैं, स्ट्रीट फ़ूड खाते हैं और हमारे बुजुर्गों के साथ आसपास के मॉल भी जाते हैं।छुट्टी शब्द आमतौर पर अवकाश पर बाहर जाने के विचार को ध्यान में लाता है। हालांकि यह उससे बहुत अधिक है। विभिन्न लोगों के लिए छुट्टियों का अर्थ अलग-अलग है। कुछ लोगों के लिए यह घूमने के लिए जाने का मतलब है, दूसरों के लिए यह जरूरी आराम करने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।
चौबीस घंटे और सातों दिन जागने वाली दुनिया में रात के खाने को टालने की बात करना सही नहीं होगा। देर रात में भोजन करना कुछ के लिए मजबूरी है तो बहुतों की आदत बन गई है। लेकिन सेहत को भी नुकसान न हो, इसके लिए खाने में बेहतर विकल्पों का चुनाव किया जा सकता है। क्या खाएं, क्या नहीं, बता रहे हैं संत समीर
पिछले दिनों अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में देर रात में खाने की आदत पर एक शोध हुआ। वैज्ञानिक डॉ. डॉन लॉह और साइकिएट्री बायोविहैवियरल साइंसेज के प्रोफेसर डॉ. क्रिस कॉलवेल के इस प्रोजेक्ट के  निष्कर्ष के अनुसार रात में देर से खाने की आदत का दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार गलत समय पर खाने से दिमाग और शरीर की जैव घडि़यों का आपसी तालमेल गड़बड़ा जाता है और नई चीजें सीखने और उन्हें याद रखने में दिक्कतें आने लगती हैं।




CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment