छोटा राजन को लाने की कार्यवाही शुरू, CBI टीम इंडोनेशिया रवाना दिल्ली-


इंडोनेशिया में गिरफ्तार माफिया डॉन छोटा राजन को भारत लाने की कार्यवाही शुरू हो गई है. एक तरफ जहां जकार्ता में भारतीय उच्चायोग के फर्स्ट सेक्रेटरी संजीव अग्रवाल ने रविवार को बाली की जेल में छोटा राजन से मुलाकात की वहीं भारत से सीबीआई, दिल्ली पुलिस और मुंबई पुलिस की टीम राजन को लाने के लिए रवाना हो गई है।
राजनयिक जेल में मिले
रविवार को जकार्ता में भारतीय उच्चायोग के फर्स्ट सेक्रेटरी संजीव अग्रवाल जेल में राजन से मिले. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बेशक हम उसे भारत लाने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं.
भारत से टीम रवाना
भारत में कई बड़े आपराधिक मामलों में वांटेड माफिया डॉन छोटा राजन को पिछले रविवार को बाली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था. वह ऑस्ट्रलेलिया से इंडोनेशिया आया था. इंटरपोल की सूचना पर इंडोनेशिया पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया. अब भारत को सौंपने की तैयारी चल रही है इसी सिलसिले में भारतीय कूटनीतिज्ञ और तमाम एजेंसियां प्रक्रिया पूरा करने में जुटी हुईं हैं. बाली के रवाना हुई CBI-मुंबई और दिल्ली पुलिस की टीम में छह सदस्य शामिल हैं.
'दाऊद गैंग से बताया था जान को खतरा'
इससे पहले बाली की जेल में बंद छोटा राजन ने दाऊद गैंग से अपनी जान को खतरा बताया था. छोटा राजन ने भारत सरकार और इंडोनेशिया पुलिस को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें उसने कहा है कि उसे यहां ठीक से इलाज भी नहीं मिल रहा है और भारत जाना चाहता है. गौरतलब है कि साल 2000 में उसकी जान लेने की कोशिश की गई थी जब दाउद इब्राहिम के लोगों ने बैंकॉक के एक होटल में उसके मौजूद होने का पता लगाया था लेकिन वह होटल की छत से होकर बच निकलने में कामयाब रहा था.
राजन का दावा वह भारत आना चाहता है
बाली पुलिस ने उससे पूछताछ भी की थी. पुलिस का यह भी कहना है कि छोटा राजन का स्वास्थ्य ठीक है. एक तरफ अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को भारत लाने की तैयारी चल रही है, वहीं दूसरी तरफ यह सवाल भी चल रहा है कि छोटा राजन आख़िर बाली में गिरफ़्तार कैसे हुआ. छोटा राजन ने दावा किया कि उसने सरेंडर नहीं किया है हालांकि उसने कहा कि वह भारत आना चाहता है।
रिपोर्ट-ऋषि राज

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment