होली स्पेशल गुझिया मावा वाली स्पेशल!






आज हम आपके लिए मावा गुझिया रेसिपी इन हिंदी Mawa Gujiya Recipe in Hindi / सूजी गुजिया रेसिपी Suji Gujiya Recipe in Hindi लेकर आए हैं। मावा गुझिया Mawa Gujiya / सूजी गुजिया Suji Gujiya एक पारम्परिक मिठाई है। गझिया Gujiya Sweet विशेषकर त्यौहार (होली) पर बनाई जाती है। आप भी मावा गुझिया बनाने की विधि ट्राई करें। हमें पूरा यकीन है कि मावा गुझिया रेसिपी इन हिंदी Mawa Gujiya Recipe in Hindi / सूजी गुजिया रेसिपी Suji Gujiya Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।
Read- 

मावा गुझिया बनाने की विधि
Servings: 10 person

Time: 55min

Difficulty: Medium

मावा गुझिया Mawa Gujiya बनाने की आसान रेसिपी।
Read- 

आवश्यक सामग्री :
गुझिया में भरने के लिये-
मावा/खोया_Mawa – 400 ग्राम,

शक्कर_Sugar – 400 ग्राम (पिसी हुई),

सूजी_Semolina – 100 ग्राम,

सूखा नारियल_Dry coconut – 100 ग्राम,

काजू_Cashew – 100 ग्राम (महीन कतरे हुए),

किशमिश_Raisins – 50 ग्राम (डंठल रहित),

घी_Ghee – 02 बड़े चम्मच,

छोटी इलाइची_Green cardamom -08 (छील कर कूटी हुई)

गुझिया का आटा तैयार करने के लिये-
मैदा-500 ग्राम,

दूध_Milk – 50 ग्राम,

घी_Ghee – 125 ग्राम (आटा में डालने के लिये),

घी_Ghee – गुझिया तलने के लिये।



मावा गुझिया बनाने की विधि :
मावा गुझिया रेसिपी इन हिंदी Mawa Gujiya Recipe in Hindi / सूजी गुजिया रेसिपी Suji Gujiya Recipe के लिए सबसे पहले गुझियों में भरने के लिए भरावन तैयार करना है। इसके लिए एक भारी तले की कढ़ाई लें और उसमें मावा (खोया) को हल्का भूरा होने तक भून लें और उसे एक एक अलग बर्तन में निकाल लें।
इसके बाद कढ़ाई में घी डालें और सूजी डाल कर उसे भी हल्का ब्राउन होेने तक भून लें। भुन जाने पर सूजी को भी एक अलग बर्तन में निकाल लें। अब मावा (खोया), सूजी, शक्कर और मेवों को अच्छी तरह से मिला लें। अब आपकी भरावन तैयार है।
अब गुझिया बनाने के आटा की तैयारी करनी है। इसके लिए सबसे पहले घी को पिघला लें। फिर उसे छने हुए मैदा में डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।



इसके बाद दूध को भी आटे में मिला दें और उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गूथ लें। गुथे हुए आटे को एक बर्तन में रख दें और उसे गीले कपड़े से ढ़क कर आधे घंटे के लिए रख दें।
आधे घंटे के बाद आटे को खोलें और उसे एक बार पुन: हल्के हाथों से गूथ लें। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। ये लोइयां सूख कर कड़ी न हो जाएं, इसलिए इन्हें गीले कपड़े से ढक दें। इसके बाद एक-एक लोई लें और उसे पूरी की शक्ल में बेल लें।
अब एक-एक पूरी को उठाएं और उसके बीच में दो बड़े चम्मच भरावन सामग्री रख कर पूरी को बीच से पलट दें और किनारे के सिरों को मोड़ कर बंद कर दें। आप चाहें तो इसके लिए गुझियों के सांचे का भी प्रयोग कर सकते हैं।


सारी गुझिया भरने के बाद एक मोटे तले की कढ़ाई में घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच को मीडियम कर दें और उसमें जितनी गुझिया आराम से तल सकें, उतनी डालें और हल्की भूरी होने तक उलट-पलट कर तल लें।
लीजिए, मावा गुझिया बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्वादिष्ट मावा गुझिया Mawa Gujiya / सूजी गुजिया Suji Gujiya तैयार हैं। इन्‍हें एक प्लेट में गर्मा-गरमा गुझिया निका‍लें और परोसें। बची हुई गुझिया को ठंडी होने के बाद किसी एअर टाइट डब्बे में रखें और दो सप्ताह तक आराम से उपयोग करें।

C
      

     

CONVERSATION

0 comments:

Post a comment