*खजुराहो फिल्म महोत्सव में आकर्षक केन्द्र है टपरा टाकीज*

खजुराहो- पर्यटक धरोहर खजुराहो की धरती पर आयोजित तृतीय खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 17 से 23 तक आयोजित किया गया है। जिसमें सिनेमा जगत के दिग्गजों की मौजूदगी फेस्टिवल में चार चाँद लगाने का कार्य कर रही है।
यूनेस्को की धरोहर में सम्मलित खजुराहो की धरा पर आयोजित फिल्म फेस्टिवल मुख्यतः पहल वाटिका में आयोजित हो रहा है लेकिन इसके अलावा खजुराहो में ही 4 अन्य जगह टपरा टॉकीज बनाकर लोगों को फिल्में दिखाई जा रही है। टपरा टॉकीज में महिलाओं,किसानों,धर्म और जवानों से सम्बंधित फिल्मों का प्रर्दशन किया जा रहा है।
इन टपरा टाकिजों में सिनेमा के पटल पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिये नयी प्रतिभाओं को भी एक मंच प्रदान कर उनके प्रयास को अवाम के बीच लाया जा रहा है और उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है।

*क्या है टपरा टॉकीज*

देश और विदेश में भले ही विभिन्न फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाता हो लेकिन खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा घरों के अभाव में एक अनूठा प्रयास किया गया। टेंट व अन्य सामग्री का उपयोग कर बनाया गया है जिसमें सफलता पूर्वक फिल्मो का प्रदर्शन किया जा रहा है। फिल्म अभिनेता आरिफ शहडोली बताते है कि ऐसी टाकिजों का इस्तेमाल पहले जमाने में किया जाता था

रिपोर्ट-पारसमणि अग्रवाल

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment