CISF को चकमा देकर मेट्रो स्टेशन में लाया गया था तमंचा


दिल्ली-
राजीव चौक मेट्रो स्टेशन की वारदात ने सीआईएसएफ की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है. हालांकि सुरक्षा बल अपनी लापरवाही मानने को तैयार नहीं है. सीसीटीवी फुटेज से खुलासा हो गया है कि किस तरह से युवक सीआईएसएफ को चकमा देकर हथियार अंदर ले गया था.
-युवक ने खुद को मारी थी गोली
गुरुवार की रात करीब 9 बजे राजीव चौक मेट्रो स्टेशन गोली की आवाज़ से दहल गया था. कुछ देर बाद मेट्रो ट्रैक पार करने के लिए बने ओवरब्रिज के नीचे एक युवक खून से लथपथ पड़ा हुआ था. सुरक्षा कर्मियों ने घायल युवक को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया. उसकी पहचान 22 साल के शिवेश के रूप में हुई थी. सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि शिवेश ने खुद को गोली मारी थी. 
-मेट्रो की सुरक्षा पर सवाल
अब सबसे बड़ा सवाल था कि आखिर शिवेश तमंचा लेकर मेट्रो स्टेशन के अंदर कैसे दाखिल हुआ. शिवेश चांदनी चौक स्टेशन से मेट्रो में सवार हुआ था. पुलिस ने रात में चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन की सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. तब जाकर पुलिस के सामने सारा मामला खुला. तीन मेट्रो स्टेशन तक वह बैग में हथियार लेकर मेट्रो में मौजूद रहा. इस हादसे से कहीं न कहीं सीआईएसएफ की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया. 
शिवेश ने मेट्रो स्टेशन की बनावट का फायदा उठाया
चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन की सीसीटीवी ने सारा राज खोल दिया. फुटेज देखने पर पता चला कि शिवेश ने मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केअर सेंटर की तरफ अपनी बहन के पास बैग छोड़ा. फिर वह सिक्यूरिटी क्लेअरेंस चैक कराकर अंदर दाखिल हुआ था. इसके बाद उसने दूसरी तरफ जाकर अपनी बहन से बैग ले लिया. दरअसल, उसने मेट्रो स्टेशन की बनावट का फायदा उठाया. और सीआईएसएफ को इसकी भनक तक नहीं लगी.
👉मेट्रों में आपको शिकार बना सकता है लेडी गैंग 
-शिवेश की बहन से पूछताछ
पुलिस अब इस बात की जांच भी कर रही है कि क्या शिवेश की बहन को इस बारे में कोई जानकारी थी की बैग में शिवेश कोई हथियार लेकर जा रहा है. क्या उसे शिवेश के इरादे के बारे में कुछ पता था. ऐसे तमाम सवाल हैं जिनका जवाब पुलिस तलाश रही है.
-सीआईएसएफ की गलती या लापरवाही
दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के कंधों पर है. हर स्टेशन पर सीआईएसएफ के जवान तैनात रहते हैं. हर स्टेशन पर कई सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. यात्रियों के सामान की जांच भी की जाती है. यात्रियों को स्टेशन में अंदर आने के लिए मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ता है. इसके अलावा यात्रियों की तलाशी भी ली जाती है. बावजूद इन सबके शिवेश तमंचा लेकर स्टेशन में आ गया. अब इसे क्या माना जाए गलती या लापरवाही. हालांकि सीआईएसएफ इस घटना को सिक्यूरिटी लैप्स मानने से साफ इनकार कर रही है.
-हो सकता था बड़ा हादसा
जिस तरह से एक आम युवक ने सीआईएसएफ को चकमा दिया. और वह तमंचा लेकर आसानी से मेट्रो स्टेशन में दाखिल हुआ. तीन स्टेशन पार करके राजीव चौक तक पहुंचा. और वहां सरेआम खुद को गोली मारी. इससे साफ जाहिर होता है कि कोई भी आतंकी संगठन आसानी से हथियार लेकर मेट्रो स्टेशन में दाखिल हो सकता है. और किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकता है. ज़रूरत इस बात की है कि सुरक्षा के दावे नहीं पुख्ता इंतजाम किए जाएं. ताकि ऐसी वारदात फिर न हो।
रिपोर्ट-ऋषि राज

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment