AIIMS ने सौंपी DNA रिपोर्ट, गीता के माता-पिता को लेकर सस्पेंस बरकरार

AIIMS ने सौंपी DNA रिपोर्ट, गीता के माता-पिता को लेकर सस्पेंस बरकरार
दिल्ली-
पाकिस्तान से करीब एक दशक बाद अपने वतन वापस लौटी 23 वर्षीय गीता और उसके माता-पिता होने का दावा करने वाले बिहार के महतो दंपती की डीएनए जांच रिपोर्ट तैयार हो गई है।
जांच के लिए गठित छह सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम ने बृहस्पतिवार शाम रिपोर्ट विदेश मंत्रालय को सौंप दी है। हालांकि, रिपोर्ट को लेकर एम्स की चुप्पी से गीता की पहचान को लेकर रहस्य गहरा गया है।
26 अक्टूबर को गीता दिल्ली आई थी, लेकिन गीता ने उसके माता-पिता होने का दावा करने वाले जनार्दन महतो और शांति देवी को पहचानने से इन्कार कर दिया था।
जनार्दन महतो ने दावा किया है कि गीता उनकी बेटी है और उसका असली नाम हीरा है। उसकी पहचान करने के लिए गीता और महतो दंपती की डीएनए जांच की गई। डीएनए जांच के लिए एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा की अध्यक्षता में छह विशेषज्ञों की टीम गठित की गई थी।
इसमें ट्रांसप्लांट इम्यूनोजेनेटिक्स व फॉरेंसिक के विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल थे। एम्स के डॉक्टरों ने 26 अक्टूबर को ही होटल जाकर गीता का ब्लड सैंपल जांच के लिए ले लिया था।
डॉक्टरों ने जांच के बाद तैयार रिपोर्ट बंद लिफाफे में विदेश मंत्रलय को भेज दी है। लेकिन रिपोर्ट में क्या है इस बाबत एम्स प्रशासन बोलने को तैयार नहीं है।
रिपोर्ट-ऋषि राज
1984 दंगा पीड़ितों को मुआवजा बाटेंगे केजरीवाल
दिल्ली-
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को रविवार के दिन तिलकनगर इलाके में पांच-पांच लाख रुपये का चेक देंगे. इसकी घोषणा केंद्र सरकार की ओर से की गई थी.
एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार करीब 2,600 पीड़ित परिवार हैं. सरकार ने मुआवजे पर करीब 130 करोड़ रुपया खर्च होने का अनुमान लगाया है.
पिछले साल केंद्र सरकार ने मुआवजे में पांच लाख रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया था.
अधिकारी ने कहा, 'मुख्यमंत्री एक नवंबर को 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों के परिजन को मुआवजे की राशि प्रदान करेंगे।

रिपोर्ट-ऋषि राज

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment