दबंगों ने किया कब्जा

बाराबंकी : क्षेत्र में गौरियाघाट जाने वाले मार्ग पर स्थित करोड़ों की ऊसर भूमि पर दबंगों ने रातों रात कब्जा कर लिया। कब्जा रोकने के लिए लेखपाल थाने से लेकर तहसील तक गुहार करता रहा। लेकिन अफसर अनसुना करते रहे। पुलिस और नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचीं जब कब्जेदार ने पिलर का निर्माण कराकर पूर्णतया कब्जा जमा लिया था। जांच में अवैध कब्जे की पुष्टि होने पर पिलर नहीं तोड़े गए। पुलिस ने मात्र ट्रैक्टर ट्राली और बाइक को कब्जे में लिया है। अब जांच की बात कही जा रही है।

सतरिख चिनहट मार्ग से होकर एक मार्ग गौरियाघाट को गया है। इस मार्ग पर देवियापुर गांव के समीप करीब दो बीघे ऊसर भूमि है। देवियापुर गांव के एक व्यक्ति ने दो दिनों के अंतराल में गिट्टी, मौरंग, बालू, सरिया आदि सामान रखने के अलावा पिलर बनाकर भूमि पर कब्जा जमा लिया। शुक्रवार की सुबह जब पिलर बनाने की जानकारी क्षेत्रीय लेखपाल गोकरननाथ को हुई तो वह मौके पर पहुंचे। कई श्रमिकों के साथ दबंग कब्जा करने में जुटे थे। मना किया लेकिन माने नहीं।

इस पर लेखपाल लौट आए। लेखपाल का कहना है कि मौके से लौटकर तत्काल सतरिख पुलिस को इसकी लिखित सूचना देकर कब्जा रोकवाने में हस्तक्षेप का आग्रह किया गया लेकिन सुना नहीं गया। इस पर उसने तहसील में अधिकारियों से संपर्क किया। फिर भी निर्माण कार्य जारी रहा। रात में पुलिस और शनिवार को नायब तहसीलदार सविता शुक्ला तब मौके पर पहुंचीं जब अवैध कब्जेदार अपने मकसद में कामयाब हो गया। जांच में भूमि ऊसर में दर्ज होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद भी निर्माण तोड़वाने और कब्जा हटवाने का कोई प्रयास नहीं किया गया। मात्र निर्माण न करने की चेतावनी देकर दबंग को क्लीन चिट दे दी गई।

अब जांच के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है। जमीन की कीमत करीब एक करोड़ की बताई जा रही है। इसमें पुलिस से लेकर तहसील तक की भूमिका जांच का विषय बन गई है।

अवैध कब्जे की सूचना मिली मैं तत्काल मौके पर पहुंची। जांच में भूमि ऊसर में दर्ज होने की बात सामने आई है। निर्माण कार्य रोकवा दिया गया है। आगे की कार्रवाई जांच के बाद होगी। " "

सविता शुक्ला

नायब तहसीलदार, नवाबगंज, बाराबंकी

सूचना पर मैं रात में मौके पर गया था। एक ट्रैक्टर ट्राली और बाइक सहित कुछ अन्य सामान थाने उठवा लाया हूं। नायब तहसीलदार मौके पर गई थी। कार्रवाई की बात वहीं जाने। " "

जितेंद्र ¨सह सेंगर

थानाध्यक्ष, सतरिख, बाराबंकी

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment