मोदी ने की जापान की यात्रा !

तोक्यो 










मोदी 13वें भारत- जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार की शाम यामानशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ एक्सप्रेस ट्रेन कैजी की सवारी की। दोनों ने यामानशी स्थित औद्योगिक रोबॉट विनिर्माता कंपनी फानुक का कारखाना देखने गए थे और वापसी में ट्रेन से सफर किया। यामानशी तोक्यो से करीब 110 किलोमीटर की दूरी पर है। इससे पहले दिन में मोदी के होटल माउंट फूजी पहुंचने पर आबे ने उनका स्वागत किया। दोनों नेता बाग में साथ-साथ घूमते भी दिखे। 

तोहफे में दीं संदूक,दरियां 
पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को कलात्मक दरियां और प्रस्तर के दो हस्तनिर्मित कटोरेनुमा पात्र उपहारस्वरूप भेंट किए। ये पात्र राजस्थान से प्राप्त गुलाबी एवं पीत वर्णी स्फटिक के हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मोदी ने उन्हें परंपरागत पच्चीकारी वाला लकड़ी का जोधपुरी संदूकचा भी भेंट किया है। ये उपहार दो दिवसीय वार्षिक भारत-जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अवसर के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। 

जापान की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल क्षेत्र में भारत की प्रगति की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि देश में अब एक जीबी डेटा शीतल पेय की सबसे छोटी बोतल से भी सस्ता है।
13वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के लिए शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे मोदी ने सोमवार को शीर्ष जापानी नेताओं के साथ कई बैठकें कीं और भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया।उन्होंने भारत में दूरसंचार और इंटरनेट नेटवर्क के विस्तार की भी सराहना की।
परामर्श कंपनी ईवाई के मुताबिक 2022 तक भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था एक हज़ार अरब डॉलर की हो जाएगी और एक करोड़ रोज़गार का सृजन होगा।
जापान यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज भारत डिजिटल क्षेत्र में शानदार प्रगति कर रहा है। गांव-गांव ब्रॉडबैंड संपर्क से जुड़ रहा है और भारत में 100 करोड़ मोबाइल फोन सक्रिय हैं।’

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment