कोहली क्यों हैं न.1 बताया गावस्कर ने !

आज वनडे सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले से पहले दोनों टीमें 1-1 से बराबर हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावसकर का मानना है कि मुकाबला कड़ा है और भारत इसे हल्के में नहीं सतका.। गावसकर ने कहा कि विराट कोहली सिर्फ इसलिए दुनिया ने नंबर बल्लेबाज नहीं हैं कि बड़े स्कोर बनाते हैं बल्कि जिन परिस्थितियों में वह रन बनाते हैं वह बहुत मायने रखता है। बड़े लक्ष्य का पीछा करना कभी आसान नहीं रहता। इसमें शुरू से ही रन बनाने की गति ऊंची होती है। और अगर कुछ ओवर तक जरूरी रन न बन पाएं या फिर विकेट गिर जाएं तो यह दर और बढ़ जाती है। 






टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10000 रन बनाने वाले बल्लेबाज ने कहा कि ज्यादातर बल्लेबाज पहले बैटिंग करते समय बड़ा स्कोर बनाते हैं। तब दबाव कम होता है। दूसरी पारी में उनका स्कोरिंग रेट कम हो जाता है। उस समय दिमाग पर रनगति बनाए रखने का दबाव होता है। यही कोहली की खास बात है। जब लक्ष्य का पीछा करना होता है वह अपने पूरे रंग में होते हैं। वह जिस तरह अपनी पारी को संवारते हैं वह देखने लायक होता है। तो जब किसी बल्लेबाज को रेटिंग करने की बात आती है तो सबसे बड़ा पैमाना यह होना चाहिए कि उसने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए या किसी टूर्नमेंट के नॉक आउट स्टेज में कितने रन बनाए हैं। कोहली इस लिस्ट में सबसे आगे है .
गावसकर ने विंडीज की तारीफ की। उन्होंने कहा कि मिडल ओवर्स में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। स्टाइलिश बल्लेबाज शाई होप हों और कप्तान जेसन होल्डर ने मिलकर कैरेबियाई टीम को मुश्किल से निकाला। पारी के अंत में ऐश्ले नर्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। 

भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अच्छी शुरुआत की जरूरत थी। होल्डर हर मैच के बाद बतौर खिलाड़ी और कप्तान बेहतर होते जा रहे हैं। उन्होंने गेंदबाजी की शुरुआत की और रोहित शर्मा को एक शानदार गेंद पर बोल्ड कर दिया। 

इसके बाद जब विराट कोहली क्रीज पर थे तब लग रहा था कि भारत जीत जाएगा, ऐसे में होल्डर ने अनुभवी मार्लेन सैमुअल्स को गेंदबाजी सौंपी। सैमुअल्स ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए भारतीय कप्तान को बोल्ड कर दिया। कोहली के आउट होते ही भारत की उम्मीदें लगभग समाप्त हो गईं। 

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment