कानपुर के प्रसिद्ध मंदिर में छाया बजरंगबली का जादू




बुढ़वा मंगल विशेष






कानपुर यूपी

आज बुढवा मंगल  है, लेकिन सोमवार अाधी रात के बाद पनकी मंदिर जय बजरंग बली के जयकारों से गूंज उठा। हाजारों लोगों का हुजूम पनकी वाले बाबा की मंगला अारती देखने के लिए उमड़ पड़ा। वहीं दूसरी अोर मंगलवार सुबह शहर भर के मंदिरों में विशेष अायोजन होंगे।
पनकी वाले बाबा को चढ़ा डेढ़ कुंतल पुआ
पनकी स्थित हनुमान मंदिर में रात एक बजे मंगला आरती हुई। इसमें हनुमान जी को डेढ़ कुंतल पुआ, मेवा, फल, मिठाई और तुलसी आदि चढ़ाई गई। इसके बाद मंगलवार को विशेष आरती होगी। फिर भक्तों के दर्शनों के लिए भगवान हनुमान जी के पट खोले जाएंगे। महंत जितेन्द्र दास और कृष्णदास ने बताया कि बुढ़ावा मंगल को देखते हुए हनुमानजी को सोने के वर्क से शृंगार किया गया है। वहीं, विशाल भण्डारे का भी आयोजन किया जाएगा।
101 किलो लड्डू का लगेगा भोग
शहर के जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर में भी भक्तों का तांता देर रात से ही लगने लगा। महंत अरविन्द शुक्ला ने बताया कि मंगलवार की भोर 3:30 बजे से मंगलाआरती होगी, जो एक घंटा तक चलेगी। इसमें हनुमान जी को 101 किलो लड्डू का प्रसाद चढ़ाया जाएगा, जो आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में बांटा जाएगा। इसके बाद सुबह 10 बजे फूलों से बाबा का शृंगार होगा। इसके बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया जाएगा।
इन मंदिरों में होगा आयोजन
शहर के किदवई नगर स्थित सोटे वाले हनुमान मंदिर में भोर 3:30 बजे के करीब आरती की जाएगी। इसमें हनुमानजी को विशेष भोग लगाया जाएगा। इसके बाद दर्शन के लिए हनुमान जी के पट खोल दिए जाएंगे। दोपहर के बाद भण्डारे का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं, दूसरी ओर जीटी रोड पैराशूट फैक्टरी के पास स्थित हनुमान मंदिर में भी बुढ़वा मंगल पर पूजन, नृत्य नाटिका, सुन्दर झांकियों के साथ भण्डारे का भी आयोजन होगा। उधर, चुन्नीगंज स्थित हनुमान मंदिर, परमट स्थित हनुमान मंदिर, ड्योढ़ी घाट में भी भक्त हनुमान जी के दर्शन करेंगे।
जोधपुर-हावड़ा आज से तीन दिन तक रुकेगी पनकी स्टेशन पर
बुढ़वा मंगल के मददेनजर रेल प्रशासन ने मानव कल्याण परिषद की गुजारिश पर अबकी बार केवल जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस का स्टॉपेज पनकी स्टेशन पर दिया है। रेलवे अफसरों ने बताया कि 12307-12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस 24 से 26 सितंबर तक आने और जाने में पनकी स्टेशन पर एक मिनट रुकेगी।
20 अतिरिक्त सिटी बसें पनकी को
रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक ए जैन ने बताया कि बुढ़वा मंगल को देखते हुए प्रबंधन ने 15 अतिरिक्त रोडवेज बसों को कानपुर से माती, पुखरायां और उरई रूटों पर लगाया गया है। इनका संचालन सोमवार की रात से शुरू हो गया। जिले के ग्रामीण इलाकों में 25 अतिरिक्त सिटी बसें लगाई गई हैं। ये बसें भौंती-पनकी तिराहे तक चलेंगी। इस प्वाइंट पर रोडवेज कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है ताकि वे बसों को तत्काल रवाना भी करा दें। इन बसों में से कुछ बसें सेंट्रल स्टेशन, कल्याणपुर और बड़ेचौराहा से भी संचालित कराई जाएंगी।  

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment