पत्नी सेक्सी कब महसूस करती हैं?







रूखे-ख़राब बालों वाले दिन, मोटा महसूस करने वाले दिन और ‘मेरे पास तो पहनने को कुछ है ही नहीं’ वाले दिन... ये वो समय है, जब महिलाएं सेक्सी महसूस नहीं करतीं. तो कब वे सेक्सी महसूस करती हैं और क्या करें सेक्सी महसूस करने के लिए? फ़ेमिना ने इन सवालों के जवाब ढूंढ़े हैं.
ये तो हम सभी जानते हैं कि अंतरंग रिश्तों के मामले में सारा खेल दिमाग़ का है... और ब्रिटेन में हुए एक सर्वे के नतीजे भी यही संकेत देते हैं. इस सर्वे के अनुसार महिलाएं 30 वर्ष की उम्र के बाद बहुत सेक्सी महसूस करती हैं, क्योंकि इससे पहले उन्हें ख़ुद पर इतना विश्वास होता है कि वे इस विषय पर सोचती ही नहीं हैं. इसलिए यह मान के चलें कि जब आपका दिमाग़ कहता है कि आप सेक्सी हैं तो सब कुछ अपने आप ठीक हो ही जाएगा. आकर्षक फ़िगर या जिमी चू शूज़ से सेक्सी होने का कोई लेनादेना नहीं है, क्योंकि आरामदेह पायजामा पहन कर, अपना चश्मा लगाए हुए और पॉनीटेल बनाने के बावजूद आप सेक्सी महसूस कर सकती हैं.







मुझे सेक्सी महसूस होता है, जब मेरे हाव-भाव वैसे हों
अमेरिका के फ़्लोरिडा विश्वविद्यालय ने एक अध्ययन किया. ऐसी मॉडल्स, जिन्हें बहुत सेक्सी माना जाता था, की कुछ तस्वीरें लोगों को दिखाईं, लेकिन लोगों ने उन्हें पसंद नहीं किया. बाद में उनकी बदली हुई भाव-भंगिमाओं वाले फ़ोटो भी उन्हीं लोगों को दिखाए गए तो लोगों ने उन्हें पसंद किया यानी हाव-भाव बदलने का असर होता है. ये तरीक़ा तो आप भी अपना सकती हैं. 26 वर्षीय दंत चिकित्सक रिचा अग्रवाल की साधारण सी फ़िलॉसफ़ी है,‘‘मैं सेक्सी ऐक्ट करती हूं, तभी सेक्सी महसूस करती हूं. अत: मैं पार्टी में जाने पर लोगों से आई कॉन्टेक्ट बनाए रखती हूं. इसका जादू देर से ही सही, पर चलता ज़रूर है. मैं अपनी स्लीव्स सीधी करती हूं, हेमलाइन ठीक करती हूं. मुझे पता है कि ऐसा करने से लोगों का ध्यान मेरी ओर आकर्षित होगा.’’ रिचा इस मामले में उस पुरानी तकनीक को भी मानती हैं कि पैरों और बांहों को क्रॉस करके रखने से सही संदेश नहीं जाता. और यह भी कि यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि हाथों को कैसे रखें तो बेहतर होगा कि आप ड्रिंक का एक ग्लास थाम लें.
लाइफ़ कोच वरखा चुलानी कहती हैं,‘‘यदि आपको लगता है कि आप सेक्सी हैं तो इसे अपने व्यवहार और छवि से दर्शाएं भी, क्योंकि इससे आप ख़ुद को और सेक्सी महसूस करेंगी.’’
मैं सेक्सी महसूस करती हूं, जब वे मुझे प्यार करते हैं
31 वर्षीया फ़िज़ियोथेरैपिस्ट श्रिजीता शंकर का कहना है कि वे हमेशा ही सेक्सी महसूस करती हैं. वे इसका पूरा श्रेय अपने पति शंकर को देती है, जो हर समय उन्हें सेक्सी होने का एहसास कराते रहते हैं. सच तो ये है कि डोपामाइन, सेरोटोनिन आदि हार्मोन्स प्यार की इच्छा को बनाए रखने में और अपने पार्टनर के प्रति सेक्सुअल आकर्षण बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं.
वरखा भी कहती हैं,‘‘इस बात का एहसास कि कोई हमें प्यार करता है, सेक्सी महसूस कराने में सहायक होता है और इसलिए ज़रूरी है कि सबसे पहले हम ख़ुद से प्यार करना सीखें.’’
मुझे सेक्सी महसूस कराता है मेरा फ़िगर
डॉ देवेश सिंह का कहना है कि पुरुषों को आकर्षित करने के लिए शरीर का आकार यानी फ़िगर वज़न से कहीं ज़्यादा मायने रखता है. यदि कमर का नाप कूल्हों के नाप से 30 फ़ीसदी तक कम है तो ये हाई फ़र्टिलिटी की निशानी है और पुरुषों को ऐसा फ़िगर लुभाता है. स्कार्लेट जोहान्सन, तब्बू, बिपाशा बासु, नाइजैला लॉसन... इनका फ़िगर भी तो ऐसा ही है.
सेक्सुअल हेल्थ कंसल्टेंट डॉ महेन्दर वत्सा का मानना है कि महिलाओं की ज़िंदादिली और फुर्तीलापन पुरुषों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है, जबकि सामाजिक विज्ञान के प्रोफ़ेसर डॉ पैपर श्वार्ट्ज, क्वीन लतिफ़ाह का उदाहरण देते हुए बताते हैं कि आपकी सोच आपको किस क़दर सेक्सी बना सकती है. वे जानती हैं कि वे हॉट हैं और वे इसे प्रदर्शित करने में भी नहीं हिचकिचातीं.
मनोवैज्ञानिक वीरेन स्वामी कहते हैं कि कई संस्कृतियों और उनकी परंपराओं में मोटापे को आज भी स्वास्थ्य और समृद्धि से जोड़ कर ही देखा जाता है. वरखा कहती हैं,‘‘पुरुष भरे शरीर की महिलाओं को ही पसंद करते हैं, क्योंकि अक्सर अपने वज़न को लेकर ज़रूरत से ज़्यादा सजग रहने वाली महिलाओं की सेक्स अपील में कमी आती है.’’

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment