राहुल गांधी के जर्मनी दौरे पे क्यों हुआ बवाल ?

जर्मनी 

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने दलितों और अल्पसंख्यकों को विकास की दौड़ से बाहर कर दिया है



Image result for लेटेस्ट न्यूज़ on राहुल गांधी

 राहुल गांधी ने अपने विदेशी दौरे पर फिर कुछ ऐसी बात कही है जो बीजेपी को नागवार गुजरी है. जर्मनी में राहुल गांधी ने कहा कि मॉब लिंचिंग की वजह बेरोज़गारी और हताशा है जो नोटबंदी और ग़लत तरीक़े से लागू किए गए जीएसटी की वजह से पैदा हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि युवाओं को एक विज़न देना ज़रूरी है वरना ग़लत लोग उन्हें अपना विज़न देकर भटकाने की कोशिश करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक घंटे से ज़्यादा समय तक सभा को संबोधित किया. उन्होंने दुनिया भर के छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए. गांधी ने कहा कि 2003 में इराक पर अमेरिकी हमले के बाद एक कानून लाया गया, जिसके तहत वहां एक विशेष जनजाति को सरकार और सेना में नौकरी पाने से रोक दिया गया. ये उस समय बड़ा ही खतरनाक फैसला था.
राहुल के मुताबिक, इराक में इस फैसले से कई लोग विद्रोही हो गए. इन लोगों ने अमेरिका से लड़ाई की जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ा. उन्होंने कहा, ''ये यहीं खत्म नहीं हुआ. ये विद्रोही संगठन इराक से लेकर सीरिया तक फैल गया और इसी से IS जैसा खतरनाक ग्रुप बना.'' उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया में चारों तरफ घृणा का माहौल है, इसे खत्म करने का एक ही तरीका है कि लोगों को समझाया जाए.

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने दलितों और अल्पसंख्यकों को विकास की दौड़ से बाहर कर दिया है और ये एक खतरनाक बात हो सकती है. राहुल ने कहा, "21 वीं सदी में लोगों को बाहर रखना बहुत खतरनाक है. अगर आप इस दौर में लोगों को कोई विज़न नहीं देते हैं तो इन्हें कोई और विज़न  दे देगा. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को विकास प्रक्रिया से बाहर रखना खतरनाक हो सकता है"

राहुल ने मॉब लिंचिंग की घटना को बेरोज़गारी से जोड़ा. उन्होंने कहा कि हर किसी को मौके नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा, ''बड़ी संख्या में छोटे व्यवसायों में काम करने वाले लोगों को वापस अपने गांव लौटने को मजबूर होना पड़ा है. इससे लोग काफी नाराज़ हैं. लिंचिंग के बारे में जो कुछ भी हम सुनते हैं वो इसी का परिणाम है.''

राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार पर आरोप लगाया कि वो सिर्फ खास वर्ग को फायदा पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा, ''दलितों, अल्पसंख्यकों, आदिवासियों को अब सरकार से कोई फायदा नहीं मिलता. उनको फायदा देने वाली सारी योजनाओं का पैसा चंद बड़े कॉर्पोरेट के पास जा रहा है.''

राहुल गांधी ने कहा है कि अगर देश के विकास से बड़ी संख्या में लोगों को बाहर रखा जाएगा तो 'विद्रोही और आतंकवादी' ग्रुप बन सकते हैं. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का उदाहरण देते हुए राहुल गांधी ने ये बातें जर्मनी  के हैम्बर्ग में कहीं. वो यहां बुसेरियस स्कूल में छात्रों को संबोधित कर रहे थे.
बीजेपी खफा हुई राहुल के बयान पे 


संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि महिलाओ के बारे में जो आपने कहा उसके लिए माफी मांगीं चाहिए. आपने कहा इंडियन संस्कृति की वजह से महिलाओ के साथ गड़बड़ी हो रही है. आप मानसिकता की बात कर सकते थे लेकिन संस्कृति की बात कर आपने भारत को कम आंकने की कोशिश की. राहुल जी अपकी मां विदेश से आती हैं. 19 साल तक पार्टी की अध्यक्ष रहीं, क्या देश में संस्कृति नही है? राहुल गांधी जर्मनी में चाइना-चाइना और नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पाकिस्तान करते रहे, तब कांग्रेस पार्टी में कोई हिंदुस्तान-हिंदुस्तान करने वाला है कि नहीं.

Image result for संदीप पात्रा
संबित पात्रा 
E&E न्यूज़
रिपोर्ट –शिखा वर्मा 


CONVERSATION

1 comments: