एक बातचीत राज कुमार राव के साथ

राज कुमार राव से ख़ास बातचीत 



Related image



सिटीलाइट्स’, ‘शादी में जरूर आना’ और ‘न्यूटन’ जैसी शानदार फिल्में दे चुके राजकुमार राव 31 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते हैं। राजकुमार राव का असली नाम राजकुमार यादव है। उनका जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव के अहीरवाल में हुआ था। उन्होंने गुड़गांव के ही ब्लू बैल्स मॉडल स्कूल से पढ़ाई की। आगे की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली पहुंचे और यहां दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। अपने अभिनय के दम पर राजकुमार राव ने न केवल बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई बल्कि बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम किया है।

Related image

राजकुमार राव को बॉलीवुड में पहला ब्रेक फिल्म 'लव सेक्स और धोखा' और 'रागिनी एमएमएस' जैसी फिल्मों से मिला लेकिन पहचान फिल्म 'काई पो छे' से मिली। फिल्मी करियर के शुरुआत में जब राजकुमार को सफलता नहीं मिली, तो उन्होंने अपनी मां के कहने पर अपने नाम की स्पेलिंग बदल दी और Rajkumar rao की जगह Rajkummar rao लिखने लगे।

Image result for राज कुमार राव

दुबले-पतले और कम हाइट के एक्टर राजकुमार राव का 31 अगस्त को जन्मदिन है। वह 34 साल के हो जाएंगे। उनका जन्म साइबर सिटी गुड़गांव में 1983 में हुआ था। राजकुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2010 में फिल्म 'लव सेक्स और धोखा' से की थी और अब तक के 8 साल के फिल्मी करियर में वह 'काय पो छे', क्वीन, न्यूटन जैसी जबरदस्त फिल्मों में काम कर चुके हैं। यहां तक कि उनकी एक फिल्म ऑस्कर के लिए भी चुनी गई थी..तो आइए जानते हैं उनके इस सफर के बारे में.. 
Related image



राजकुमार राव के खाते में छोटे-बड़े रोल मिलाकर 20 से ज्यादा फिल्में हैं, लेकिन अगर आप राजकुमार की परफॉर्मेंस पर ध्यान दें, तो वो हर किरदार में जान फूंक देते हैं। वो चाहें राजकुमार की 'न्यूटन' हो या फिर ‘अलीगढ़’ हर फिल्म में उनका अंदाज जुदा देखने को मिला है।राजकुमार राव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो मुंबई काम की तलाश में आए थे तो उन्हें मुंबई में छोटे-मोटे विज्ञापन मिल जाते थे। उन विज्ञापनों में वो 10वें नंबर पर खड़े रहते थे। 

Image result for राज कुमार राव

राजकुमार राव ने बताया था- 'मैं तकरीबन 10000 रुपए महीना कमा लेता था लेकिन फिर भी कई दिन ऐसे थे जब मेरे पास कुछ नहीं होता था और मुझे अपने दोस्त को फोन कर खाने का जुगाड़ करना पड़ता था।'राजकुमार ने बताया था- 'जब मैं बड़ा हो रहा था तो शाहरूख से बेहद प्रभावित था। मैं उनके पोस्टर्स को देखता रहता था और कई बार सोचता था कि अगर शाहरूख जैसा इंडस्ट्री से बाहर का एक्टर आकर बॉलीवुड पर राज कर सकता है तो शायद मेरे लिए भी उम्मीद की किरण तो है।
Image result for राज कुमार राव

राजकुमार का कहना है कि जब वे क्लास टेंथ में थे तभी उनको समझ आ गया था कि वे एक्टिंग करना चाहते हैं और आगे चल कर अभिनेता ही बनेंगे। हालंकि तब किसी ने उन्हें ये कह दिया था कि वो बहुत बदसूरत दिखते हैं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आज परिणाम आप सभी के सामने है।
2013 में बनी फिल्म ‘शाहिद’ के लिए राजकुमार राव को नेशनल अवॉर्ड के खिताब से सम्मानित भी किया गया। ये बात तो माननी पड़ेगी कि राजकुमार चाहे कोई भी किरदार क्यों न करें, बड़ी ही आसानी से उसे निभाते हैं। ऐसे कि आपको भी लगे कि ये आदमी है ही वैसा।
'राजकुमार रॉव पत्रलेखा के साथ रिलेशनशिप में हैं। हालांकि दोनों की जान पहचान FTII पुणे में ही हुई थी पर उनके बीच प्यार की शुरूआत एक शॉर्ट फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई। राजकुमार और पत्रलेखा एक साथ फिल्म 'सिटी लाइट' में साथ नजर आ चुके हैं।

Image result for राजकुमार राव GIRLFRIEND    Image result for राजकुमार राव GIRLFRIEND



न्यूकमर एक्टर राजकुमार राव ने अपनी एक्टिंग से साबित कर दिया कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं। उन्हें हर फिल्म में अलग-अलग किरदार और लुक में देखा जाता है। उन्होंने फिल्म 'ट्रैप्ड' के लिए खुद को कई दिनों तक भूखा रखा, इसके बाद फिल्म 'बहन होगी तेरी' में वह अलग ही अंदाज में नजर आए। इसके बाद फिल्म 'बोस' के लिए वह काफी मोटे हुए। 

कुल मिलाकर यही बात सामने आती है कि राजकुमार रोल में ढलने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।
अगर उनकी लव लाइफ की बात करे तो साल 2014 में आई उनकी ड्रामा फिल्म 'सिटी लाइट' में उनके साथ लीड रोल में नजर आईं एक्ट्रेस पत्रलेखा से उनका इस फिल्म के बाद नाम जुड़ गया।
Image result for राजकुमार राव GIRLFRIEND


 इस फिल्म के बाद दोनों फिर कभी एक साथ किसी फिल्म में नहीं दिखे लेकिन दोनों के बीच का प्यार आज भी बरकरार है। पत्रलेखा राजकुमार के साथ हमेशा स्पॉट होती हैं।


E&E NEWS 


CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment