एसपी की नजर अवैध तमंचों पर, चुनाव के मद्देनजर दिया टारगेट

एसपी की नजर अवैध तमंचों पर, चुनाव के मद्देनजर दिया टारगेट


कैलिया और कोंच थानों का एसपी ने किया औचक निरीक्षण


तीन दिन में लूट के खुलासे के निर्देश दिये कोतवाली को

कोंच-उरई। जिले के पुलिस कप्तान एन कोलांची ने गुरूवार को कोतवाली कोंच और कैलिया थाने का औचक निरीक्षण किया जिसमें लंबित विवेचनाओं की औसत से अधिक संख्या की स्थिति को लेकर उन्होंने अधीनस्थों को कड़े निर्देश दिये। चुनाव के दृष्टिगत भी उन्होंने संवेदनशील गांवों को चिन्हित कर वहां चैपाल लगा कर स्थिति परखने के निर्देश दिये और अवांछनीय तत्वों के खिलाफ कारगर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बाद में पत्रकारों से बातचीत के दौरान एसपी ने कहा कि फिलहाल उनका पूरा फोकस इस वक्त पंचायत चुनावों पर है और गांवों में उद्दंड किस्म के लोगों को पाबंद करने के निर्देश उन्होंने थानों को दे दिये हैं। उन्होंने पिछले दिनों चंदुर्रा और पिंडारी के बीच एक आभूषण व्यवसायी के साथ हुई लूट की घटना का खुलासा तीन दिन के भीतर करने के निर्देश कोतवाली को दिये।
    निरीक्षण में एसपी ने बंदीगृह, कार्यालय, अपराध रजिस्टर, ड्यूटी रजिस्टर, चैपाल, जनसूचना रजिस्टर तथा एनसीआर पर सरसरी नजर मारी। उन्होंने महिला कांस्टेबिलों की संख्या तथा उनकी आवास व्यवस्था के बारे में पूछा। उन्होंने पुलिस स्टाफ को हिदायत दी कि गांवों में पंचायत चुनाव के दौरान निरोधात्मक कार्यवाही करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखा जाये कि संख्या पर जोर न देकर जोर इस बात पर दिया जाये कि वास्तव में कौन लोग अवांछनीय तत्व हैं जो चुनाव में गड़बड़ी फैला सकते हैं, उनको ही पाबंद किया जाये। इसके अलावा पाबंद लोगों के शस्त्र प्राथमिकता के आधार पर जमा कराये जायें। कोतवाली क्षेत्र में यद्यपि 57 गांव लगते हैं लेकिन अभी तक सिर्फ 8 गांवों में लगाई गई चैपालों की स्थिति पर उन्होंने नाखुशी जाहिर की और इस काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि सबसे पहले उन गांवों जिनकी जनसंख्या अधिक है और चुनाव की दूष्टि से संवेदनशील हो सकते हैं, में चैपाल लगा कर लोगों की सुनें और अपनी कहें।
    एसपी का सबसे ज्यादा फोकस अवैध तमंचों पर रहा, उनका मानना रहा कि अवैध असलहे चुनाव में गड़बड़ी के वायस बन सकते हैं, लिहाजा उन्होंने जिले भर में एक हजार तमंचे बरामद करने का लक्ष्य थानों को दिया है। कोंच सर्किल को दो सौ तमंचे बरामद करने का लक्ष्य भी उन्होंने दिया। थानावार आवंटन अब सीओ मनोजकुमार गुप्ता करेंगे। चुनाव के दौरान शस्त्र जमा कराने की रणनीति के बाबत पूछे जाने पर एसपी ने कहा कि फिलवक्त तो जिन लोगों को पाबंद किया जा रहा है उनके शस्त्र प्राथमिकता के आधार पर जमा कराये जायेंगे। बाद में डीएम-एसपी की जो कमेटी बनेगी और जो भी निर्णय कमेटी में लिया जायेगा उसी हिसाब से शस्त्र जमा कराये जायेंगे। इस दौरान सीओ मनोजकुमार गुप्ता, कोतवाल रूद्रकुमार सिंह, एसएसआई हरेन्द्रसिंह, पीआरओ एसपी चंद्रशेखर दुवे आदि मौजूद रहे।

By - Ramakant Soni ( E & E NEWS )

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment