ड़ेढ़ माह में ही दम तोड़ गये वाटर कूलर

रभ तिवारी, सत्य नारायण तिवारी, सुखदेव विश्वकर्मा, कुलदीप आदि सहित लगभग आधा सैंकड़ा समाजसेवी उपस्थित रहे।

ड़ेढ़ माह में ही दम तोड़ गये वाटर कूलर
उरई। विकास प्राधिकरण द्वारा शहर के चार प्रमुख स्थानों में लगवाये गये चारों वाटर कूलर महज 40 दिनों में ही दम तोड़ गये। इनमें एक बूंद पानी नहीं निकलता है, जिससे लोग अपना हलक तर कर सकें। लोगों की सुविधा के लिए लगवाये गये वाटर कूलर वर्तमान में शोपीस बनकर रह गये हैं। ओडीए का लाखों रुपया व्यर्थ में बरबाद चला गया।
    गर्मियों में लोगों को ठंडा पानी पीने के लिए मिल सकें, इसके लिए उरई विकास प्राधिकरण ने जून माह में शहर के भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर वाटर कूलर लगवाये जाने की योजना तैयार की। इसके लिए कोंच स्टैंड, कालपी स्टैंड, तहसील के बाहर और जिला परिषद तिराहे को चिन्हित किया गया था। चूंकि इन स्थानों पर हमेशा भीड़ रहती है इस बात को ध्यान में रखकर इन स्थानों का चयन किया गया। वाटर कूलर सुरक्षित रह सकें इसके लिए समुचित व्यवस्था भी की गयी। पक्का छायादार स्थान बनवाया गया, ताकि वाटर कूलरों का धूप और पानी से बचाव हो सके। जुलाई माह में वाटर कूलर स्थापित भी करा दिए गये। मंडलायुक्त के. राममोहन राव ने 20 जुलाई 2015 को इनका लोकार्पण किया था लेकिन यह वाटर कूलर महज चालीस दिन में ही दम तोड़ गये। हालत यह है कि चारों वाटर कूलरों में पानी की एक बंूद भी नहीं निकलती है। इससे लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। भीषण उमस भरी गर्मी में राहगीरों को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। ओडीए ने एक वाटर कूलर लगाने में लगभग दो लाख रुपये व्यय किये लेकिन यह पैसा व्यर्थ बरबाद चला गया। रखरखाव के अभाव में वाटर कूलरों की सुधि नहीं ली गई।

वनाधिकारी का वेतन रोका
उरई। कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत पौधरोपण समिति की बैठक में जिलाधिकारी रामगणेश ने मीटिंग की सूचना अधिकारियों को न दिए जाने पर गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए वनाधिकारी को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही इस लापरवाही पर उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पौधरोपण के लक्ष्य को तय समय पर पूरा नहीं करते तो कठोर कार्रवाई की जायेगी।
    कलेक्ट्रेट सभागार में पौधरोपण समिति की बैठक में डीएम पहुंचे तो वहां पर अधिकारियों की संख्या काफी कम थी। उन्होंने उरई क्षेत्र के वनाधिकारी डीके चतुर्वेदी से पूंछा कि पौधरोपण से संबंधित विभागों को सूचना दी गयी है या नहीं। इसका समुचित जवाब न दे पाने को लेकर डीएम ने उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए। भूमि संरक्षण विभाग से जानकारी ली गई वह कौन से पौधे लगवा रहे हैं। इस पर बताया कि विभाग के द्वारा आम, महुआ, नीम, अमरूद के पेड़ लगाये जा रहे हैं। इसका काम चल रहा है। डीएम ने कहा कि वह 10 सितंबर को निरीक्षण करने जायेंगे। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से कहा गया कि परिषदीय स्कूलों में पौधरोपण मिलना चाहिए। हर अध्यापक को निर्देशित करें कि पौधे मरने नहीं चाहिए। उनकी देख रेख करना अध्यापकों का ही काम है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के पौध रोपण का लक्ष्य न दिए जाने का कारण पूंछा तो कहा गया कि शासन से लक्ष्य आवंटित नहीं हुआ है। इस पर डीएम ने कहा कि जिला स्तरीय कमेटी से लक्ष्य आवंटित करा दिया जाये। लगभग सभी महाविद्यालयों और इंटर कालेजों में पर्याप्त स्थान है। जो भी विद्यालय पर्यावरण संरक्षण के कार्य में ढिलाई करेंगे उनकी मान्यता समाप्त हो जायेगी।
    बिजली विभाग द्वारा अभी तक कम पौधे लगाये जाने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी प्रकट की। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी आनंद कुमार, सीडीओ एसपी सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

अब 6 को जारी होगी आरक्षण सूची
उरई। ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत निर्वाचन के लिए किये जा रहे आरक्षण की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। अब 6 सितंबर को पंचायत चुनाव के आरक्षण की स्थिति स्पष्ट हो सक। तिथि बढ़ने से लोगों में बेचैनी है। पंचायत चुनाव के लिए सीटों के आरक्षण किये जाने की प्रक्रिया चल रही है। आरक्षण की सूची का अंतिम प्रकाशन 2 सितंबर को होना निर्धारित किया गया था। जिले में आरक्षण की क्या स्थिति है इसकी जानकारी करने के लिए लोग बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे लेकिन अब आरक्षण के प्रकाशन की तिथि बढ़ा दी गई है। 6 सितंबर को आरक्षण की सूची प्रकाशित की जायेगी। चूंकि लोगों को यह मालूम था कि आरक्षण 2 को जारी हो जायेगा जिसको लेकर सुबह से ही कलेक्ट्रेट स्थित जिला पंचायती राज कार्यालय के सामने जानकारी करने वालों की भीड़ लगी हुई थी लेकिन जब लोगों को यह मालूम हुआ कि तिथि बढ़ गयी है तो लोग निराश हो गये लेकिन उनके सामने प्रतीक्षा करने के अलावा कोई दूसरा चारा भी तो नहीं है। जिला पंचायतीराज अधिकारी मोहम्मद सरफराज आलम ने बताया कि आरक्षण के लिए तैयारी पूरी हैं।

By - Ramakant Soni ( E & E NEWS )

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment