बाईक से गिरकर बृद्धा की मौत

बाईक से गिरकर बृद्धा की मौत
उरई। कदौरा थाना क्षेत्र के ग्राम मवई के पास वृद्धा बाइक से गिर गई जिससे उसके सिर पर चोट आने के कारण मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी उसके परिजनों को दे दी गई है।
    ग्राम मवई अहीर निवासी रानी (65 वर्ष) पत्नी अयोध्या प्रसाद कदौरा से अपने नाती रामू के साथ बाईक पर सवार होकर मवई अहीर के लिये जा रही थी तभी रास्ते में बाईक की रफ्तार तेज होने के कारण ब्रेकर पर पीछे बैठी रानी उछल कर गिर पड़ी। जिससे उनके सिर पर गंभीर चोटे आ गयी और मौके पर ही उसकी मौत हो गयी। घटना की जानकारी पुलिस को भी दे दी गयी है।

युवक ने खाया विषाक्त, अचेत
उरई। मोहल्ला सदनपुरी निवासी शोएब (18 वर्ष) ने आज अज्ञात कारणों के चलते घर में रखे विषाक्त का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुयी है।

एसडीएम ने पर्यवेक्षण अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण
जालौन-उरई। उचित दर विक्रेताओं के यहां खाद्यान्न एवं मिट्टी के तेल के वितरण में तैनात पर्यवेक्षण अधिकारियों द्वारा वितरण रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर उपजिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण मांगा। एक सप्ताह के अंदर वितरण रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की भी बात कही।
    उपजिलाधिकारी प्रेमचंद्र यादव ने उचित दर विक्रेताओं के यहां खाद्यान्न एवं मिट्टी के तेल के वितरण में तैनात पर्यवेक्षण अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगते हुए कहा उनके द्वारा प्रत्येक माह खाद्यान्न व मिट्टी के तेल के वितरण की रिपोर्ट प्रारूप ‘क’ व ‘ख’ पर प्रस्तुत की जानी थी। परंतु मई २०१५ से उक्त वितरण रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई। जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगते हुए एक सप्ताह के अंदर निर्धारित प्रारूप पर वितरण रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के आदेश दिए। अन्यथा की स्थिति में उन्होंने कड़ी कार्यवाही किए जाने की भी बात कही।

वजन दिवस के लिए दिया गया प्रशिक्षण
जालौन-उरई। प्रदेश सरकार द्वारा कुपोषण को दूर भगाने के लिए सात सितंबर को वजन दिवस के रूप में मनाए जाने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई गई है। जिसके लिए व्यापक प्रचार, प्रसार के अलावा बाल विकास परियोजनाधिकारी द्वारा शिक्षकों, सुपरवाइजरों आदि को बीआरसी केंद्र भिटारा में प्रशिक्षण दिया गया।
    बाल विकास परियोजनाधिकारी विमलेश आर्या ने बुधवार को बीआरसी केंद्र भिटारा में वजन दिवस पर लगाए गए शिक्षकों को प्रशिक्षित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश से कुपोषण को दूर भगाना है। इसके तहत सात सितंबर को वजन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें प्रत्येक तैनात शिक्षक आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत बच्चों का वजन लेंगे तथा उनकी निगरानी के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए। जो समय-समय पर केंद्र पर आते रहेंगे। यह कार्यक्रम सात सितंबर को सुबह ८ बजे से शाम ४ बजे तक चलेगा। वजन के उपरांत बच्चों की ग्रेड वैल्यू चिह्नित की जाएगी। इसमें मशीन जो नाप-तौल के लिए प्रत्येक उपलब्ध रहेगी। प्रारूप १ तथा कालम ६ को विधिवत भरा जाएगा। जिसकी एक कॉपी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पास रहेगी तथा एक पर्यवेक्षक व एक कार्यालय को भेजी जाएगी। इस मिशन को पूर्ण करने में हीला-हवाली न बरतें। तो वहीं उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी इस मिशन में सहयोग किए जाने के निर्देश जारी किए।

पूर्व पालिकाध्यक्ष की पुण्य तिथि पर दी गई श्रद्धांजलि
जालौन-उरई। पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित नेताजी की पंचम पुण्यतिथि पर समाजसेवियों द्वारा एक गोष्ठी का आयोजन कर उनके कार्यों को याद किया तथा उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की।
    गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे रविशंकर त्रिवेदी ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि नेताजी द्वारा नगर के विकास के लिए जो कार्य किए गए, वह वाकई सराहनीय हैं। उनकी यादों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वहीं, मुख्य अतिथि पंजाब सिंह गुर्जर ने कहा कि उनके विचार हम सबके लिए प्रेरणास्रोत हैं। आज हमें उनके विचारों को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लेना चाहिए। संयोजक रामसिंह नेता ने कहा कि उन्होंने हमेशा मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर कार्य किए हैं। उन्होंने हमेशा उच्च आदर्श स्थापित किए हैं। सामाजिक रूप से भी वह हमेशा सक्रिय रहे हैं। गोष्ठी के उपरांत उपस्थित सभी ने पूर्व पालिकाध्यक्ष को श्रृद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर सुधीरकांत दीक्षित, एसके दीक्षित, रवि प्रकाश शुक्ला, धर्मेंद्र द्विवेदी, पूरान सिंह, जगदीश वर्मा, उमरदीन, रामकिशोर गुप्ता, प्रद्युम्न दीक्षित, कुंवरपाल, गंगाराम विश्वकर्मा, जमील मंसूरी, राजू कामरेड, धर्मेंद्र तिवारी, सौ

By - Ramakant Soni ( E & E NEWS )

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment