आडिट दस्तावेज गुम

Krishna Pandit
 9889187040

फैजाबाद : जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय से एक ऐसा आडिट दस्तावेज गुम है, जिसकी आलाधिकारियों को शिद्दत से तलाश है। यह हरिंग्टनगंज के रेवना ग्राम पंचायत की स्पेशल आडिट रिपोर्ट है। डीपीआरओ द्वारा लेखा परीक्षा विभाग को भेजी गई चिठ्ठी से रिपोर्ट के विभाग में न मिलने का खुलासा हुआ। यह रिपोर्ट 31 लाख के गोलमाल से जुड़ी है। रेवना व एक अन्य ग्राम पंचायत पूरे बीरबल में हुई कुल 66 लाख की अनियमितता के सिलसिले में कार्रवाई को लेकर सूबे के मुख्य सचिव से जन सूचना अधिकार अंतर्गत सूचना मांगी है। मुख्य सचिव ने कार्रवाई के साथ संबंधित को सूचना मुहैया कराने का निर्देश जिले के आलाधिकारियों को दिया है। साथ ही पूरा सूचना मसौदा जिलाधिकारी के हवाले कर दिया। तभी से रिपोर्ट की खोजबीन व इसके न मिलने पर हड़कंप मचा है।
रेवना ग्रामसभा के निवासी अवध नरेश उपाध्याय ने ग्राम पंचायत रेवना तथा पूरे बीरबल की विशेष लेखा परीक्षा के अंतर्गत 66 लाख के घपले का जिक्र करते हुए प्रदेश के मुख्य सचिव से उक्त विषय पर सूचना मांगी थी। इसके लिए उन्होंने उन्हें सात बार पत्र लिखा। एक खबर के हवाले से मांगी सूचना में उन्होंने उल्लेख किया है कि रेवना में 44 तथा बीरबल में 66 आपत्तियों के तहत क्रमश: 31 लाख रुपये का गोलमाल हुआ। प्रकरण पर ग्राम प्रधान स्व. धरमराजी व सुमन समेत आरोपी कर्मियों पर एफआइआर दर्ज कराने की बात है।

 साथ ही सम्यक सूचना दिए जाने की मांग है। बीते दिनों मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी को पूरा प्रकरण सुपुर्द किया। बाद में मुख्य विकास अधिकारी के पटल से होते हुए जिला पंचायतराज अधिकारी तक प्रकरण पहुंचा। तब जाकर रेवना की आडिट रिपोर्ट की खोजबीन हुई। थकहार कर डीपीआरओ ने बीते 30 अगस्त को ही सहकारी समितियां व पंचायतों के जिला लेखा परीक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई।

सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट गायब किए जाने का अंदेशा प्रबल है। क्योंकि आडिट विभाग स्पेशल आडिट करने के बाद जिला पंचायत विभाग को अनुपालन के वास्ते इसे भेजता है। उधर डीपीआरओ को आडिट विभाग ने साफ किया है कि उक्त रिपोर्ट बीते वर्ष 24 मई को ही भेज दी गई। सबूत के तौर पर रिसीविंग स्लिप भी पेश की गई। आडिट विभाग के तेवर से डीपीआरओ आफिस में खलबली मच गई है। सूत्र बताते हैं कि रेवना तथा पूरे बीरबल दोनों की रिपोर्ट एक साथ ही आडिट विभाग को भेजी गई थी। जानकारों का कहना है कि पूरे बीरबल की रिपोर्ट है तो रेवना की क्या हुई? फिलहाल अधिकारी भी सकते में हैं। पड़ताल जारी है।

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment