धनतेरस पे करें ये !होगी धन की वर्षा

धनतेरस की खरीदारी: राशि के अनुसार वस्‍तुएं खरीदने पर लक्ष्‍मी माता होंगी मेहरबान
धनतेरस आने  को है और अभी तक आप लोगों ने खरीदारी को लेकर अपनी योजना तैयार कर ली होगी। भविष्‍य पुराण में बताया गया है कि इस दिन जातक अपनी राशि के अनुसार वस्‍तुएं खरीदते हैं तो यह उनके लिए अधिक शुभ और मंगलकारी होता है। 








 इस दिन किसी की आलोचना, झगड़े व वाद - विवाद की बात बिलकुल भी न करें। अगर संभव हो तो पुरानी रंजिश या मन मुटाव को भुलाकर शत्रु को भी मित्र बनाने कि पहल करें इससे देवता प्रसन्न होते हैं और घर-परिवार में शुभता आती है।






धनतेरस के दिन अपने दाएं हाथ के लिए एक चांदी का कड़ा बनवाएं या खरीदें, इस कड़े को धनतेरस से लेकर दिवाली वाले दिन तक मां लक्ष्मी के चरणों से लगा कर वहीं पूजा में रख दें और उस पर तिलक लगा दें।
दिवाली के अगले दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी का ध्यान-पूजन करने के बाद उसे दाहिने हाथ में धारण कर लें। यह कड़ा अब आपका रक्षा कवच है। इसे पहनने से आत्मविश्वास तो आएगा ही साथ ही धन आगमन के रास्ते खुलने लगेंगे। हर काम में सफलता मिलने लगेगी।
दिवाली अाने काे सिर्फ नौ दिन ही बाकी बचे हैं। यानि की 7 नवंबर काे दिवाली का त्याेहार हैं। इस दिन से पहले लाेग घराें की सफाई करते हैं। घर काे सजाते हैं अौर नई-नई चीजें घर पर लेकर अाते हैं। बच्चाें से लेकर बड़ाें तक का इस दिन को लेकर खासा उत्साह रहता है। दिवाली एक एेसा त्याेहार हैं, जाे कई दिन पहले ही शुरू हाे जाता हैं। दिवाली से पहले 5 नवंबर काे धनतेरस हैं, जिस दिन लाेग नई चीजें घर लेकर अाते हैं। अाज हम अापकाे उन्हीं चीजाें के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर अाप लेकर अाते हैं, ताे अाप पर धन कुबेर की कृपा बनी रहेंगी। ताे, चालिए जानते हैं इनके बारे में- 

इस दिन साेने-चांदी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता हैं, लेकिन अगर अाप इसे खरीदने में सामर्थ्य नहीं हैं, ताे अाप एक छाेटा सा चम्मच खरीद सकते हैं।
-  इस दिन शादीशुदा महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता है।इससे लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं। अगर कोई शादीशुदा महिला नहीं है तो आप किसी कुंवारी लड़की को भी ये गिफ्ट दे सकते हैं।
इस दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन ना खरीदें, क्योंकि इन्हें राहु से संबंधित माना जाता है और इन्हें घर पर लाने का मतलब है कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं। 
धनतेरस पर धनिया के बीज खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment