राहुल का केरल दौरा !

तिरुअनंतपुरम. 
Image result for राहुल गांधी केरल में

केरल में राहुल ने एयर एम्बुलेंस को दिया रास्ता, अपना हेलीकॉप्टर रोका; लाइन में खड़े होकर किया इंतजार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गलवार को बाढ़ के हालात का जायजा लेने दो दिन के दौरे पर केरल पहुंचे। वे चेंगनूर स्थित राहत शिविर में गए और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। यहां उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को अस्पताल ले जा रही एयर एंबुलेंस को टेक ऑफ कराने के लिए हवाईपट्टी पर इंतजार भी किया। बताया जा रहा है कि इस एंबुलेंस में एक युवती भी थी, जिसे हार्ट अटैक के बाद अस्पताल ले जाया जा रहा था।
राहुल ने यहां रेस्क्यू अभियान में मदद करने वाले जवानों, मछुआरों को सम्मानित भी किया। वे बारिश से जुड़ी घटनाओं में मारे गए लोगों के लिए रखी गई शोकसभा में भी शामिल हुए। कांग्रेस अध्यक्ष बुधवार को वायनाड जिले में बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बाढ़ प्रभावित केरल के दो दिनों के दौरे पर एर्नाकुलम पहुंचे. यहां राहुल ने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की और उनका दर्द जाना. राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर हैं. राहुल आज चेंगन्नूर, एलेप्पी और अंगमालि भी जाएंगे. बुधवार को राहुल वायनाड जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिलेंगे. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने सोमवार को मांग की कि केरल सरकार द्वारा बाढ़ राहत के लिए मंगाई जा रही राशि मुख्यमंत्री राहत कोष के बजाय विशेष खाते में जमा कराई जाए. यूडीएफ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि केरल के पुनर्निर्माण के लिए बाढ़ राहत राशि विशेष खाते में जमा हो. वहीं केरल में विनाशकारी बाढ़ के 15 दिन बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इस बाढ़ ने दक्षिण राज्य में तबाही मचाई है और 322 लोगों की जान ले ली है और हजारों को बेघर कर दिया है.राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि मैं मंगलवार और बुधवार को केरल में रहूंगा. बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करूंगा, राहत शिविरों में जाऊंगा और मछुआरों, जरूरतमंदों की नि:स्वार्थ भाव से मदद कर रहे स्वयंसेवियों एवं अन्य लोगों से मुलाकात करूंगा.’ केरल में भयावह बाढ़ को देखते हुए हाल ही में गांधी ने पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों को निर्देश दिया था कि अपना एक महीने का वेतन लोगों की मदद के लिए दें.कांग्रेस के मुताबिक, राहुल गांधी के निर्देश पर केरल से लगे राज्यों की पार्टी इकाइयों और भारतीय युवा कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता केरल में लगातार राहत कार्य में लगे हुए हैं.    

I have visited a large no. of camps y'day, people are worried. I spoke to Kerela CM too. It is important that the govt gives a sense to the people that it is going to help re-build the houses. Compensation promised should be delivered quickly: Congress Pres Rahul Gandhi in Kochi pic.twitter.com/k7c1ibBavd
 

राहुल ने बीजेपी पर भी हमला बोला और कहा कि भारत में दो विजन हैं. एक सेंट्रलाइज्ड विजन और दूसरा डिसेंट्रलाइज्ड. एक विजन सिर्फ एक विचारधार का सम्मान करता है, जो नागपुर का है और दूसरा सभी विचारों, संस्कृति, देश के विभिन्न लोगों का सम्मान करता है. लड़ाई उसी से जारी है.     

केरल में केंद्र की मदद पर राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार से केरल को और मदद की जानी चाहिए थी. यह केरल के लोगों का कर्ज है. यह उनका हक है. मैं दुखी हूं कि केंद्र सरकार ने उतनी मदद नहीं की, जितनी करनी चाहिए थी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एर्नाकुलम पहुंचे. यहां राहुल ने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की और उनका दर्द जाना. राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर हैं. राहुल कल चेंगन्नूर, एलेप्पी और अंगमालि भी जाएंगे. बुधवार को राहुल वायनाड जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिले. केरल में विनाशकारी बाढ़ के 15 दिन बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इस बाढ़ ने दक्षिण राज्य में तबाही मचाई है और साढ़े तीन सौ से अधिक लोगों की जान ले ली है और हजारों को बेघर कर दिया है.



बाढ़ में 14 लाख से ज्यादा लोग बेघर : पिछले दिनों केरल में 94 साल बाद सबसे भीषण बाढ़ आई थी। राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 8 से 25 अगस्त तक 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। वहीं, इस मानसून सीजन में अब तक 450 से ज्यादा ने जान गंवाई है। सरकार के मुताबिक, 14 लाख बाढ़ पीड़ित राहत शिविरों में हैं। एर्नाकुलम जिले में बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। यहां 5 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए। हालांकि, कुछ इलाकों में पानी उतरने के बाद लोग अपने घरों में लौट रहे हैं। 

E&E न्यूज़
रिपोर्ट –शिखा वर्मा

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment