माओवादी नेता कोबाड गांधी को मिली जमानत दिल्ली-


माओवादी विचारक कोबाड गांधी को दिल्ली की एक अदालत ने स्वास्थ्य आधार पर तीन महीने की जमानत दी है. अदालत ने कहा कि 65 वर्षीय गांधी विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं. मुकदमे के दौरान उनकी स्थिति दिनों दिन खराब होती गई. वह सितंबर, 2009 के बाद से हिरासत में हैं.
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रीतेश सिंह ने कहा, 'इन तथ्यों और हालातों को देखते हुए मैं आरोपी कोबाड गांधी को एक लाख रुपये की जमानत राशि और इतनी ही राशि के दो मुचलकों पर तीन महीने की अंतरिम जमानत मंजूर करता हूं.' अदालत में अभी मामले में अभियोजन गवाही रिकार्ड हो रही है.
इसमें कोबाड गांधी सह आरोपी राजेंद्र उर्फ अरविंद जोशी के साथ गैरकानूनी गतिवधि रोकथाम कानून (यूएपीए) और आईपीसी के विभिन्न प्रावधानों के तहत दंडनीय अपराध के लिए मुकदमे का सामना कर रहे हैं. अदालत ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत जोशी के खिलाफ आरोप तय किया था।
जमानत याचिका पर जिरह के दौरान गांधी के वकील ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल कई बीमारियों का सामना कर रहे हैं. इसके लिए उन्हें लगातार चिकित्सकीय उपचार कराने की जरूरत है. जेल में इसकी पर्याप्त सुविधा नहीं है।
रिपोर्ट-ऋषि राज



2-   सोमनाथ को कोर्ट ने दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा, बेल पर होगी गुरुवार को सुनवाई
दिल्ली-
दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री और आप विधायक सोमनाथ भारती को कोर्ट ने दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. भारती को सरेंडर करने के बाद मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में पेश किया था. पुलिस ने अदालत से भारती के रिमांड की अपील की थी. जिसे मानते हुए कोर्ट ने सोमनाथ को दो दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया. अब उनकी जमानत पर गुरुवार को सुनवाई होगी.
गौरतलब है कि घरेलू हिंसा के केस में फरार चल रहे दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री सोमनाथ भारती ने सोमवार की रात द्वारका थाने में सरेंडर कर दिया था. अपने हाथ में भारतीय संविधान की किताब लेकर थाने पहुंचे सोमनाथ ने कहा था कि मैं कानून से नहीं भाग रहा था. हर नागरिक के पास अपने बचाव का कानूनी अधिकार है. मैंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश परही सरेंडर किया है.
सरेंडर के बाद सोमनाथ को लेकर दिल्ली पुलिस मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल ले गई. उसके बाद पूछताछ के लिए उनको किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद उनकी लीगल टीम ने कहा था कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आज ही सरेंडर कर देंगे।
रिपोर्ट-ऋषि राज

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment