धूमधाम से मनी राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की 377वीं जयंती

कोंच। युग पुरूष और समाज को राष्ट्रभक्ति का पाठ पढाने बाले राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की 377वीं जयंती यहां अवधविहारी लाल जी के मंदिर में समाज को उन्नति के मार्ग पर ले जाने के संकल्प के साथ धूमधाम से मनाई गई। जयंती कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जाने माने समाजसेवी कन्हैयालाल राठौर ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटा कर ही हम आगे बढ सकते हैं और अगर हम ऐसा कर सके तो यही वीर दुर्गादास को हमारी सच्ची श्रद्घांजलि होगी। इससे पूर्व नगर में विशाल शोभायात्रा निकाली गई।
नगर में विशाल शोभायात्रा निकाली गई जिसमें समाज के महापुरूषों के चित्र शोभायात्रा की शोभा बढा रहे थे। ज्वाला भद्रसेन स्कूल सहित कई विद्यालयों के बच्चों ने भी रैली निकाली। शोभायात्रा में बैण्डबाजों की धुनों पर युवा मस्ती में नाचते हुये चल रहे थे, महिलायें सिरों पर मंगल कलश धारण किये थीं। चंद्रकुआ पर महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर युवाओं ने माल्यार्पण किया। सपा जिलाध्यक्ष चौधरी धीरेन्द्र यादव ने अवधविहारी लाल जी महाराज की आरती उतारी।


मुख्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चेयरमैन नगर पंचायत कुरावली एवं राठौर कैसेट्स के मालिक अभिलाष सिंह ने कहा कि अभी हमारा समाज काफी पिछड़ा हुआ है जिसका मुख्य कारण गरीबी और अशिक्षा है। हमें चाहिये कि हम अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देते हुये उन्हें बेहतर शिक्षा दिलायें ताकि वे समाज की उन्नति का मार्ग प्रशस्त करते हुये देश के लिये भी कुछ कर सकें। राष्ट्रवीर दुर्गादास ने भी समाज को राष्ट्रभक्ति की राह दिखाई थी जिसके चलते वे देश के एक महान नायक बन सके, हमें उनके कार्यों से प्रेरणा लेकर आगे बढना होगा। आयोजन समिति के लोगों धर्मेन्द्र राठौर नईबस्ती, रोहित पनयारा, इंद्रजित राठौर, वीरेन्द्र राठौर, सेठ सौरभ, देवेन्द्र राठौर, अंकुर, मनोज जिल्दसाज, राममोहन राठौर, महेन्द्र राठौर, आशीष, अंकज, नरेश आदि ने मंचस्थ अतिथियों एसआर ग्रुप के प्रबंधक अशोक राठौर उरई, डॉ. रामऔतार राठौर उरई, पत्रकार शिवा राठौर आगरा, दीपचंद डकोर, जगदीशप्रसाद पनयारा, ब्रजविहारी, दयाराम राठौर अवधपुर आदि का माल्यार्पण कर स्वागत किया। बिशिष्ट अतिथि डॉ. रवीन्द्र गुप्त प्रधानाचार्य मोंठ ने समाज के युवाओं का आह्वान किया कि हमें रचनात्मकता पर ध्यान देना होगा और यह काम युवा बखूबी कर सकता है।

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment