नवरात्रि की थाली!






1- व्रत के दौरान शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, विटामिनों की पूर्ति के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। इन सब्जियों को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और सूप बनाकर भी पी सकते हैं। सलाद के रूप में खीरा, गाजर, मूली, गोभी, नींबू और सरसों के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन खानों से वजन भी नहीं बढ़ेगा।
2- कुट्टू के आटे की पूड़ियों में तो काफी मात्रा में कैलरी पाई जाती है लेकिन अगर आप कुट्टू के आटे की रोटियां बनाएं। 
3- साबूदाने की खीर या खिचड़ी खाएं लेकिन ध्यान रहे दिन में बस एक बार। साथ ही खीर में चीनी की मात्रा भी कम रखें। 
4- लौकी की खीर एक परंपरागत मिठाई है। कम चीनी के साथ लौकी की खीर बनाई जा सकती है। मेवा डालकर जहां इसका बेहतरीन स्वाद लिया जा सकता है, वहीं यह काफी पौष्टिक भी है। 
5- पश्चिम भारत की परंपरागत मिठाई श्रीखंड को भी व्रत के दौरान खाया जा सकता है। मेवा, इलायची और केसर डालकर बनाए जाने वाले श्रीखंड को कुट्टू की चपातियों के साथ खाएंगे तो मजा आ जाएगा। 
6- सिंघाड़े के आटे से अनेक तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, इन्हीं में से एक है सिंघाड़े का हलवा। बस ध्यान यह रखना है कि इसे कम घी में बनाएं। इसे मीठा करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें तो कहने की क्या... 
7- कुट्टू की दलिया मार्केट में भी उपलब्ध है। दूध में मेवे के साथ इसे बना सकते हैं। इसमें मीठापन लाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
8- पनीर की खीर खाएंगे तो एनर्जी तो मिलेगी ही, साथ ही पर्याप्त विटमिन्स भी मिलेंगे। बस ध्यान यह रखना है कि खीर में चीनी थोड़ी कम ही रहे। 
9- नारियल पानी पिएं, कम कैलरी और बढ़िया सेहत का रामबाण उपाय। 
10- व्रत के दौरान मखाने की खीर खाने से भी कैलरी को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
इन शानदार चीजों के अलावा सेब की खीर, खजूर का खीर, रामदाना खीर, मिक्स्ड फ्रूट शेक, नारियल पानी, नारियल और गुड़ में बनी बर्फी, तिल और मूंगफली की बर्फी, मेवे की खीर, किशमिश, खजूर जैसी चीजें खाकर भी व्रत के दौरान आप फिट रह सकते हैं। 

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment