फिल्म इंस्टीट्यूट में एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

लखनऊ- कल्याणपुर स्थित फिल्म इंस्टीट्यूट ऑफ एमिट्स में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें पत्रकारिता के विद्यार्थियों को विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न बारीकियों से अवगत कराया गया।
प्रथम सत्र में प्लेसमेंट हेड पंकज यादव ने छात्र-छात्राओं को इण्टरव्यू फेस करते वक्त छोटी-छोटी मगर गम्भीर ध्यान रखने योग्य बातों को बताया गया। श्री यादव ने बताया कि इण्टरव्यू के वक्त बॉडी लग्वैंज, उठने-बैठने का तरीका, कौनफीडेन्स लेविल आदि अहम भूमिका निभाता है और परीक्षक पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। सत्र के दरम्यान विद्यार्थियों को पत्र लेखन के तरीके से भी परिचित कराया। तरीकों को जानने के बाद उपस्थित सभी विद्यार्थियों द्वारा पत्र लेखन किया गया इसके पश्चात् तीन समूहों को गठित कर समूह चर्चा कराई गयी जिसमें पहले समूह ने ‘‘ र्स्माटसिटी की आवश्यकता क्यों?’’ विषय पर चर्चा की। द्वितीय समूह ने ‘‘टेलीविजन : लाभकारी या नुकसानदायक एवं तृतीय समूह ने ‘‘ युवा पीढ़ी के लिये र्स्माटफोन बेहतर है या हानिकारक?’’ विषय पर समूह चर्चा की। द्वितीय सत्र में मल्टीमीडिया प्रडूसर एवं उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम प्रोजेक्ट के टेक्नीकल अस्सिटेंस प्रोवाइडर अखिलेश कुमार मित्रा द्वारा कैमरे की जानकारी देते हुये डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक कैमरा पर विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि मीडिया क्षेत्र का कैमरा एक अहम अंग है पत्रकारिता से लेकर फिल्म निर्माण तक इसका उपयोग है।
श्री मित्रा द्वारा कैमेरे के प्रकार, लेन्स के प्रकार सहित उन्हें इस्तेमाल करने के बेसिक गुरों को सिखाया। मास कॉम के विद्यार्थियों को कैमरा चलाने की प्रक्रिया को समझाने के बाद प्रोगात्मक अभ्यास भी कराया गया।
मॉस कॉम विभाग के विभागाध्यक्ष अमित त्रिपाठी ने कहा कि शनिवार को होने वाली एक्टिविटी से हर सम्भव प्रोगात्मक ज्ञान देने की कोशिश विभाग की हमेशा रहती है। क्योंकि सफलता के लिये जितना लिखित ज्ञान आवश्यक है उतना ही प्रोगात्मक ज्ञान भी।
इस अवसर पर बी.एस. सी. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया,बी.ए. एम. सी.,एम. ए. बी.जे., एम. ए. एम. सी. के विद्यार्थियों ने बहुत ही लगनशीलता और ईमानदारी के साथ कार्यशाला में बताई गई बातों का अनुशरण किया। कार्यशाला में लुबिना किदवई, आबिद रजा, दीक्षा मिश्रा, अंकिता त्रिपाठी, संजीव मिश्रा आदि शिक्षक/शिक्षिकायें उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- पारसमणि अग्रवाल



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