शहीदों की याद में एयरपोर्ट पर बनेगा श्रद्धांजलि स्थल दिल्ली-


नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली एयरपोर्ट पर शहीद सैनिकों की याद में श्रद्धांजलि स्थल के वैकल्पि‍क स्थान पर निर्माण को मंजूरी दे दी है. इस बाबत रक्षा मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव दिया गया था. हवाई अड्डे पर मौजूदा श्रद्धांजलि स्थल की उपयुक्तता को लेकर आपत्ति जताई गई थी.
गौरतलब है कि सेवा के दौरान जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलिदेने के लिए मौजूदा स्मारक एयरपोर्ट के कार्गो क्षेत्र में स्थि‍त है, जिस कारण इसका विरोध किया जताया जा रहा है. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू के संज्ञान में यह विषय लाया. राठौर खुद सेना के रिटायर्ड कर्नल हैं.
राठौर ने बीते मार्च में राजू को लिखे पत्र में कहा था कि सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति की ओर से जिस स्थान पर पुष्पांजलि समारोहआयोजित किया जाता है, वह टर्मिनल-2 (कार्गो) का एक कबाड़खाना है. राजू ने राठौर के पत्र का जवाब देते हुए पिछले महीने कहा था कि उन्होंने इस विषय का अध्ययन किया है. 
उन्होंने कहा, 'मेरी राय है कि स्मारक स्थल को एयरपोर्ट के एयरसाइड से अलग किसी दूसरी जगह स्थानांतरित करना इस समस्या का आदर्श और व्यावहारिक समाधान होगा.।
रिपोर्ट- ऋषि राज

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment