अपने वतन लौटे अभिनंदन का हुआ अभिनन्दन ! ब्रेकिंग न्यूज़







वाघा बॉर्डर से शिवराज द्रुपदपाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार रात भारत को सौंपा। अभिनंदन ने 9.21 मिनट पर पाकिस्तान की सीमा से भारत की सीमा में कदम रखा। पहले उनके दोपहर 2 बजे आने की रिपोर्ट्स आ रही थीं, लेकिन यह इंतजार धीरे-धीरे बढ़ता गया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी वायुसेना ने अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त 2 बार बदला और कागजी कार्यवाही के नाम पर देरी की। पाक विमानों की घुसपैठ को नाकाम करने के दौरान अभिनंदन का जेट पाक सीमा में क्रैश हो गया था। भारत ने बिना शर्त और सुरक्षित अभिनंदन की वापसी की मांग की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में गुरुवार को ऐलान किया था कि भारतीय पायलट को भारत को सौंपा जाएगा। हालांकि, एक ओर पाकिस्तान अमन के पैगाम के नाम पर अभिनंदन को वापस लौटा रहा है, इस दौरान उसकी सेना ने एलओसी पर लगातार फायरिंग जारी रखी।



पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में रक्षा प्रतिनिधि वायुसेना के ग्रुप कैप्टन जॉय थॉमस कुरियन के साथ आए। मीडिया ब्रीफिंग में अधिकारियों ने कहा- अभिनंदन को अभी हमें सौंपा गया है। एसओपी के तहत हम उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए ले जाएंगे। यह जरूरी है, क्योंकि वे विमान से इजेक्ट हुए हैं इसलिए उनका पूरा शरीर बेहद दबाव व तनाव से गुजरा है।


एफ-16 मार गिराया था, दुश्मन के सामने निडर खड़े रहे
बुधवार को पाकिस्तान के तीन विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। उनके निशाने पर हमारे सैन्य ठिकाने थे। वेस्टर्न कमांड की ओर से दो मिग-21 और तीन सुखोई-30 विमानों को इसे रोकने के निर्देश दिए गए। जवाबी कार्रवाई के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया, लेकिन इस कोशिश में उनका विमान भी पाकिस्तानी सीमा में क्रैश हो गया। उन्हें बंदी बना लिया गया था। पाक सेना ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें अभिनंदन से पूछताछ की जा रही थी। लेकिन, अभिनंदन ने बड़ी ही निडरता से जानकारी देने से इनकार कर दिया था।





पूछताछ के बाद मिलेगी घर जाने की इजाजत



वायुसेना के रिटायर्ड जूनियर वारंट ऑफिसर भास्कर मिश्रा ने बताया, "सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर या फिजिकल हैरेसमेंट किया गया है तो इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।"

उन्होंने बताया, जांच करने के बाद अभिनंदन का बयान लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुआ? उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और उन्होंने वहां क्या जानकारी दी, या नहीं दी?

"अगर जांच में सबकुछ ठीक निकलता है तो अभिनंदन को ड्यूटी ज्वाइन करने या फिर घर जाने की अनुमति होगी।"


'एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो गया'

पाकिस्तान की ओर से गुरुवार को अभिनंदन की रिहाई के ऐलान के कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार समारोह के दौरान स्पीच दे रहे थे। उन्होंने पाक का नाम लिए बगैर उस पर तंज कसा। प्रधानमंत्री ने कहा- "पायलट प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद उसे बढ़ाया जाता है, तो अभी एक पायलट प्रोजेक्ट हुआ है। अब रियल करना है, पहले तो प्रैक्टिस थी।"

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment