अस्पताल में जया बच्चन ने रेखा को अमिताभ से मिलने दिया होता, तो आज उन्हीं के होते अमिताभ ?





बॉलीवुड में चार दशकों से ज्यादा समय तक राज करने वाली अभिनेत्री रेखा का आज (10 अक्टूबर) जन्मदिन है। वह आज 64वां जन्मदिन मना रही हैं। लेकिन उनकी खूबसूरती और अदाओं के सामने युवा अभिनेत्र‌ियां नहीं टिकटीं। हाल ही में जब फिल्मफेयर अवार्ड में उन्होंने एक स्टेज परफार्मेंस दी तो इंस्टाग्राम से ट्विटर तक उनकी तस्वीरों से पट गया।
लेकिन इस बेमिसाल खूबसूरती की मालकिन अभिनेत्री की जिंदगी का कोई हमसफर नहीं है। वह अपने मांग में सिंदूर तो भरती हैं, पर किसके नाम का, उन्होंने कभी इसको बताया ही नहीं। उनकी जिंदगी में आए कई पुरुषों में अमिताभ बच्चन का नाम सबसे अदब से लिया जाता है।
कई रिपोर्ट में ऐसे दावे किए जाते हैं कि अमिताभ के बाद उनकी जिंदगी में कोई दूसरा मर्द नहीं आया। रेखा बस अमिताभ की होकर रह गईं। किसी जमाने में खुद अमिताभ भी उनके आगोश में ठंडक महसूस करते थे। लेकिन सबकुछ एक घटना के बाद बिखर गया।रेखाः दी अनटोल्ड स्‍टोरी  के मुताबिक जब कूली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन चोटिल हुए तो रेखा भागती हुई उन्हें देखने ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंची। लेकिन वहां जया बच्चन की सख्त हिदायत थी, कुछ भी हो जाए रेखा को अंदर ना आने दें। अमिताभ जिंदगी और मौत से लड़ रहे थे। अस्पताल के बाहर उन्हें एक बार देखने के लिए रेखा छटपटा रही थीं। लेकिन जया बच्चन को यह मंजूर नहीं था।
किताब में कई फिल्म हस्तियों के हवाले से बताया गया है कि यही दौर था जब जया, अमिताभ के और करीब हुईं। पति-पत्नी होने के बाद भी रिश्ते में रेखा का प्रभाव था। लेकिन इस हादसे के बाद जया ने जिस तरह रेखा को दूर रखकर अपनी पति की सेवा की। वहां से दोनों का रिश्ता अटूट हो गया।

मैंने प्रोजेक्‍शन रूम से साफ देखा था। उनका (बच्चन) पूरा परिवार 'मुकद्दर का सिकंदर' की स्क्रीनिंग में बैठा था। जया सिनेमाघर में पहली पंक्ति में ही बैठी थीं। वे और बाकी लोग उनके पीछे वाली पंक्ति में थे। फिल्म में जब मेरे और उनके (बच्चन) बीच लव सीन आए जया के आंखों से आंसू छलक रहे थे। इसी के बाद से सारे निर्माता-निर्देशक मुझसे कहने लगे कि जया ने मना किया है मुझे और उन्हें साथ फिल्म में रखने से। रेखा, स्टारडस्ट 1978 में एक साक्षात्कार
दूसरी तरफ रेखा शांत हो गईं। इसके बाद भी कई नाम रेखा से जोड़े गए। नवीन निश्चल, संजय खान, शत्रुघ्न सिन्हा, अक्षय कुमार, संजय दत्त के नाम इस लिस्ट में हैं। लेकिन इन पर रेखा ने कभी कुछ नहीं कहा।
एक समय मैं समझती ‌थी जया (जया बच्चन) बेहद जहीन महिला हैं और मेरे ‌लिए तो बहन की तरह हैं। क्योंकि वह कई बार बहुत गहराई से मुझे सलाह देतीं। लेकिन अब मुझे अहसास हुआ कि वह अपना प्रभाव जमाने के लिए किसी को ऐसी सलाह देती फिरती हैं। शुरुआती ‌दिनों इतनी करीब रहने के बाद भी एक ही इमारत में रहने के बाद भी उन्होंने अपनी शादी में मुझे नहीं बुलाया। - रेखा, सुपर 1980 

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment