पुरुष विशेष - बॉडी बनाने के घरेलू उपाय!







– कोई भी पुरुष अपनी खूबसूरती को चेहरे से नहीं अपनी आकर्षक शरीर से दर्शाता है. लेकिन आज कल के खानपान के कारण ही कई लोग बहुत ही ज्यादा दुबले और कमजोर होते है. और यदि आप भी उन्ही कमजोर व्यक्ति में से एक है जो इस समस्या को बताने से शर्माते है.जब पुरुष का शरीर गठीला और मसल्स मजबूत होते है तो लड़किया खुद व खुद उनकी तरफ खींचने लगते है. और जो लोगो रोजाना व्यायाम करते है उनकी मसल्स मजबूत होती हैं उनका शरीर अपने आप शेप में दिखाई देता है. इसके लिए सिर्फ घंटों जिम में गुजारना ही काफी नहीं है, बल्कि सही डाइट प्लान भी जरूरी होता है.

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय और बॉडी बनाने के लिए क्या डाइट लें

हमारे खानपान के अनुसार ही हमारा शरीर का विकास होता है यदि हमें अच्छी डाइट लेते है और नियमित रूप उसको लेते है और उसके साथ रोजाना जिमिंग या हल्का फुलका व्यायाम जैसे योग, उठक-बिटक, या Push Ups आदि करते है तो आपका शरीर गठीला मजबूत और शेप में यानी सही आकार में आ जाता है. क्योंकि आजकल के पुरुषों में तेजी से मसल्स बनाने यानि बॉडी बनाने के लेकर होड़ सी हो गई है और हर अपने आप आसान और बिना मेहनत किये.
इसके लिए आपको सही खान-पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहिए. ऐसे ही कुछ पुरुषों के लिए जो तेजी से मसल्स बनना चाहते हैं उनके लिए हम लेकर आए हैं. अपने आप को बिना मेहनत कर बॉडी जल्द से जल्द से बनाना चाहते है. आप नीचे दिया गए कुछ नियमो और उपाय का पालन आवयश्क है.इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बॉडी बनाने के घरेलू उपाय दे रहे हैं जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी Growth कर पाएंगे.

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

 यदि आप भी मजबूत शरीर पाना चाहते हैं तो अपने खानपान में बदलाव करें.क्योंकि आपके द्वारा लिया गया पोषण यानी भोजन के द्वारा मिलने वाली शक्ति से ही आपके शरीर का विकास होता है इसीलिए अपने भोजन में हमेशा पोषक तत्व युक्त चीजों का सेवन करें यही आप अपने मदद को बढ़ाना चाहते हैं और एक अच्छा वेल बिल्ड बॉडी पाना चाहते हैं.
तो मसल्स बनाने के लिए खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें जैसे दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि में बहुत अधिक और प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह भी सुबह उठकर नाश्ते में केवल चाय या दूध लेते हैं तो आप उनके साथ चीज़ लगे हुए ब्रेड का सेवन करें. और इसके साथ यदि तीन अण्डों का ऑमलेट बनाकर एक गिलास दूध के साथ लेते हैं.




और दोपहर हो जाने पर सब्जियों-फलों का जूस या फिर एक कटोरे में सूखे मेवे यानी ड्राईफ्रूट का सेवन करें और दोपहर में अपने भोजन में रोटियां, गाड़ी दाल, हरी सब्जियां, चावल, एक कटोरी दही का सेवन अवश्य करें और के साथ सलाद अवश्य लें और शाम को खाना खाने से पहले सैंडविच सांभर, इडली, डोसा आदि का सेवन कर सकते हैं.
आदि और डिनर में यानी रात्रि के भोजन में आप दोपहर की तुलना में चपातियां ले उपरा, दो कटोरी दाल और पनीर की सब्जी का सेवन करें और मीट सौ ग्राम अवश्य लें और सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ेगा और आपके मस्तक मसल्स भी मजबूत होंगे. 


CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment