जनपद बहराइच में पयागपुर नई तहसील सृजित

जनपद बहराइच में पयागपुर नई तहसील सृजित
मंत्रिपरिषद ने जनपद बहराइच में पयागपुर को नई तहसील के रूप में सृजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। जनहित और प्रशासनिक दृष्टि से, निर्धारित मानक में शिथिलीकरण प्रदान करते हुए इस नई तहसील के गठन का निर्णय लिया गया है। इसका मुख्यालय पयागपुर होगा।
एन0टी0पी0सी0 के दादरी एवं औरैया के गैस आधारित विद्युत गृहों/परियोजनाओं को नेचुरल गैस पर वैट अधिनियम के अधीन
देय कर एवं अतिरिक्त कर तथा प्रवेशकर से छूट के प्रस्ताव को मंजूरी
मंत्रिपरिषद ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय के 27 मार्च, 2015 के कार्यक्रम ज्ञाप द्वारा प्रख्यापित स्कीम के अनुसार, वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में एन0टी0पी0सी0 के दादरी एवं औरैया के गैस आधारित विद्युत गृहों/परियोजनाओं में केवल उनके निर्धारित ठंेम च्स्थ् से अधिक विद्युत उत्पादन में उपयोग हेतु ;व्दसल वित प्दबतमउमदजंस ळमदमतंजपवद व िम्समबजतपबपजल वअमत ंदक ंइवअम जीम च्स्थ्द्ध नेचुरल गैस पर ‘उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित कर अधिनियम, 2008’ के अधीन देय कर एवं अतिरिक्त कर तथा ‘उत्तर प्रदेश स्थानीय क्षेत्र में माल के प्रवेश पर कर अधिनियम, 2007’ के अधीन देय प्रवेशकर से छूट दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
ज्ञातव्य है कि भारत सरकार द्वारा प्रख्यापित स्कीम के अनुसार गैस आधारित विद्युत परियोजनाओं की क्षमता का वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में उपयोग करने हेतु एक स्कीम बनायी गयी है। इस स्कीम के अन्तर्गत गैस आधारित परियोजनाओं की उत्पादन लागत में कमी करने के उद्देश्य से आयातित गैस की लागत में कमी करने की योजना है। उत्तर प्रदेश में स्थित दादरी गैस परियोजना एवं औरैया गैस परियोजना इस स्कीम के अन्तर्गत चयनित हैं। स्कीम में चयनित परियोजनाओं के पी0एल0एफ0 के लक्ष्य तक विद्युत उत्पादन हेतु विभिन्न एजेन्सियों द्वारा सामूहिक रूप से छूट प्रदान की जाएगी तथा इसके साथ ही, च्वूमत ैलेजमउ क्मअमसवचउमदज थ्नदक ;च्ैक्थ्द्ध से वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में क्रमशः 3,500 करोड़ रुपये एवं 4,000 करोड़ रुपये की मदद मिलेगी।
तोशिबा जे0एस0डब्लू पावर सिस्टम्स को 1ग्660 मेगावाट हरदुआगंज तापीय विस्तार परियोजना-द्वितीय की स्थापना हेतु कार्यादेश निर्गत करने तथा परियोजना के वित्त पोषण हेतु ऋणांश के लिए शासकीय प्रत्याभूति बिना प्रत्याभूति शुल्क के करने का प्रस्ताव मंजूर
मंत्रिपरिषद ने न्यूनतम (एल-1), बिडर मै0 तोशिबा जे0एस0डब्लू पावर सिस्टम्स प्रा0 लि0, चेन्नई को 1ग्660 मेगावाट हरदुआगंज तापीय विस्तार परियोजना-द्वितीय की स्थापना हेतु एक सिंगल ई0पी0सी0 पैकेज के आधार पर समस्त कार्याें को निविदा शर्ताें पर सम्पादित कराने के लिए तीन भागों में च्तपबम ।करनेजउमदज ;बमपसपदह व ि;़ध्.द्ध 20ःद्ध की शर्त के अधीन कार्यादेश निर्गत करने तथा हरदुआगंज 1ग्660 मेगावाट तापीय विस्तार परियोजना-द्वितीय के वित्त पोषण हेतु मै0 पावर फाइनेंस काॅरपोरेशन से 80 प्रतिशत ऋणांश हेतु शासकीय प्रत्याभूति, बिना प्रत्याभूति शुल्क के करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
ज्ञातव्य है कि हरदुआगंज 1ग्660 मेगावाट की एक नयी सुपर क्रिटिकल इकाई की स्थापना हेतु, अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्र्पधात्मक खुली निविदा द्वारा चयनित न्यूनतम निविदाकर्ता, मै0 तोशिबा जे0एस0डब्लू पावर स्टिम्स लि0, चेन्नई को सिंगल ई0पी0सी0 के आधार पर 3436.61 करोड़ रुपये में कार्यादेश निर्गत किए जाने का निर्णय लिया गया। परियोजना की निर्माण अवधि चार वर्ष है, इस परियोजना से 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन वर्ष 2019 से प्रारम्भ होगा, जिसकी शत्प्रतिशत बिजली प्रदेश को प्राप्त होगी।

By- Ramakant Soni (E & E NEWS)

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment