देवा (बाराबंकी): सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर अकीदत के अनेक रंग देखने को मिल रहे हैं।

लोग अपनी-अपनी रवायतों के अनुसार सूफी संत की दरगाह पर अपनी हाजिरी लगा रहे हैं।
शनिवार को टाटानगर जमशेदपुर झारखंड के बाबा लाला राय वारसी के नेतृत्व में झारखंड के पारंपरिक सींग नृत्य का एक दल मजार पर अपनी हाजिरी लगाने आया था। ढोल एवं नगाड़ों पर लगी हिरन की सींगों को पैरों में फंसाकर वाद्य यंत्र बजाते एवं झूमते हुए यह दल मजार शरीफ पर पहुंचा। रास्ते भर दल के सदस्यों ने एक से बढ़कर एक करतब दिखाए। मयूर ¨सह बाजा पार्टी के मैनेजर राजकटर ने बताया कि सींग बाजा नृत्य झारखंड उड़ीसा एवं बंगाल का पारंपरिक नृत्य है। दल के सदस्य पहली बार मजार शरीफ पर हाजिरी लगाने आए हैं। दल में शामिल लल्लू, विजय, अजय, विकास, रमेश, ¨चटू ने बताया कि यहां आकर काफी अच्छा लग रहा है। यहां के प्रेम एवं सौहाद्र का संदेश सुनकर यहां पर दल के साथ अपनी हाजिरी एवं सलामती की दुआ मांगने आए हैं।
अपनी बैंड पार्टी शुरू करने वाले कानपुर के राजकमल भी बैंड पार्टी के साथ दरबार में हाजिरी लगाने आए हैं। मजार गेट पर बैंड बजाकर दल के सदस्य अपनी खिराजे अकीदत पेश कर रहे थे। दरगाह पर कोई मन्नती धागा बांधकर चिल्ला मान रहा है तो कोई धूप, अगरबत्ती एवं चिराग जलाकर अपनी श्रद्धा को पेश कर रहा है।
बच्चों ने दिखाई प्रतिभा: देवा मेला के सांस्कृतिक पंडाल में रविवार को पें¨टग, कोलाज एवं रंगोली की प्रतियोगिता में करीब तीन दर्जन छात्रों ने प्रतिभाग किया। कोलाज प्रतियोगिता में सीनियर ग्रुप में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की जैनब ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जूनियर ग्रुप में अरुणोदय पब्लिक स्कूल की शिवांगी वर्मा ने प्रथम एवं अंशिका ¨सह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। पें¨टग प्रतियोगिता में अरुणोदय पब्लिक इंटर कॉलेज की वर्तिका यादव ने प्रथम एवं रानी वर्मा ने द्वितीय स्थान हासिल किया। सीनियर वर्ग में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की फिरदौस जहां एवं रूबिया खातून ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में छात्रों ने एक से बढ़कर एक रंगोली बनाई। बच्चों की प्रतिभा इंटर कॉलेज की आरुषि ¨सह एवं रागिनी यादव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विजयी प्रतिभागियों को मेला कमेटी द्वारा पुरस्कृत किया गया। केंद्रीय विद्यालय के चित्रांश आनंद एवं अखिल राज ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment