विराट कोहली ने रचा इतिहास!

राजकोट में भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है। इस टेस्ट के पहले दिन पृथ्वी शॉ ने कई रिकॉर्ड बनाए। अब दूसरे दिन विराट कोहली ने शतक जड़ कमाल कर दिया। 184 गेंदों की धीमी पारी से अपना शतक पूरा करते हुए उन्होंने इंग्लैंड के ग्रेग चैपल और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स के 24 शतकों की बराबरी कर ली।

कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड, राजकोट में किए कुल 5 बड़े कमाल।

विराट ने 24 में से 17 शतक बतौर कप्तान बनाए हैं, यानी कप्तानी के दबाव में उनकी बल्लेबाजी और निखर कर सामने आई। अब भारत की ओर से सर्वाधिक टेस्ट शतकों की सूची में उनसे ऊपर सुनील गावस्कर (34), राहुल द्रविड़ (36), और सचिन तेंदुलकर (51) ही है।
अपना 24वां शतक लगाते ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर सरीखे महान बल्लेबाज को पीछे छोड़ दिया...24 वां शतक लगाने के लिए जहां विराट ने 123 पारी की मदद ली तो इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए सचिन को 125 पारी लगी थी। वहीं सर डॉन ब्रैडमैन ने सबसे कम 66 पारियों में ही यह कमाल कर दिखाया था।विराट ने भारत में 3,000 टेस्ट रन का आंकड़ा पार किया: विराट ने भारत में खेलते हुए टेस्ट में अपने 3,000 रन पूरे किए। भारतीय कप्तान ने भारत में 33 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 10 शतक लगाए, इनमें पांच दोहरे शतक हैं। घरेलू मैदान पर उनका औसत 65 से ज्यादा रन का है।

CONVERSATION

0 comments:

Post a comment