#Me too -सौम्या टंडन ने सुनाई आपबीती!








MeToo मूवमेंट के चलते लड़कियां सामने आ रही हैं, अपने साथ हुए उत्पीड़न पर बात कर पा रही हैं, लेकिन जिस तरह एक के बाद एक हर रोज़ नए नाम आ रहे हैं उससे मीडिया, राजनीति और फ़िल्म इंडस्ट्री में हलचल मच गई है.
इस अभियान के तहत अभी तक फ़िल्म इंडस्ट्री के कई बड़े नाम समाने आए हैं. एक्ट्रेसेज़ खुलकर सामने आ रही हैं और सोशल मीडिया और मीडिया के माध्यम से अपने साथ हुए उत्पीड़न के दर्द को बयां कर रही हैं. जिन लोगों के नाम सामने आए हैं, उनमें से कुछ लोगों ने तो माफ़ी मांग ली है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जिनकी तरफ़ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने ऊपर लगे आरोपों को झूठा बता रहे हैं.
इंडस्ट्री का एक बड़ा वर्ग है जो इस मूवमेंट के समर्थन में है. बहुत-सी महिला कलाकारों ने हमारे साथ अपने अनुभव साझा किए.
सौम्या टंडन की आपबीती
'भाभी जी घर पर हैं' से मशहूर हुई सौम्या टंडन बताती है कि जब वो स्कूल में थी तो उनका एक रिश्तेदार उन्हें ग़लत तरीक़े से छूता था.
"वो मुझे बहुत ग़लत तरीक़े से छूते थे, लेकिन मैंने ये बात अपने माता-पिता से छुपाई नहीं. जब मैंने मेरे पापा को ये सब बताया तो उन्होंने उन्हें घर से निकाल दिया."
सौम्या कहती हैं कि आमतौर पर लोगों को लगा है कि सिर्फ़ फ़िल्म इंडस्ट्री में ही ऐसा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है.
वो कहती हैं "हर जगह कुछ ऐसे पुरुष मिलेंगे जो औरतों को गंदी नज़र से देखते हैं. मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ, लेकिन कुछ ऐसे लोगों से मैं मिली ज़रूर हूं जिनकी नीयत मुझे ठीक नहीं लगी."
"मुझे आज भी याद है जब मैं साउथ की फ़िल्मों के लिए ऑडिशन के लिए जाती थी तो कई बार ऐसा लगा कि कास्टिंग डायरेक्टर ठीक नहीं हैं या फिर असिस्टेंट डायरेक्टर ठीक नहीं हैं. जब भी लगा कि वो मुझसे कुछ ग़लत बात करना चाहते हैं या जैसे ही मुझे कुछ खटका मैं वहां रुकती ही नहीं थी. ये मेरा तय नियम है कि मैं जहां भी काम करुँगी, अपने आत्मसम्मान के साथ करुँगी, अपनी शर्तों पर करूंगी."
सौम्या मानती हैं कि आवाज़ उठाना ज़रूरी है और वो #MeToo का समर्थन भी करती हैं, लेकिन वो इसकी संवेदनशीलता को लेकर भी गंभीर हैं.
वो मानती हैं कि अगर कोई ग़लत वजह के लिए इस मूवमेंट का इस्तेमाल करेगा तो ये कमज़ोर पड़ जाएगा.
फ़िल्म स्त्री में 'चुड़ैल' बनकर लोगों को डराने वाली फ्लोरा सैनी यौन-उत्पीड़न का शिकार रह चुकी हैं.

CONVERSATION

1 comments:

  1. Sarkari Result Adda is committed to providing you good, correct, latest updated and up to knowledge information. Sarkari Result Adda also provides you the information in diversified sectors viz

    ReplyDelete