शाही दावत ए खास


स्वादिष्ट मटन कोरमा

मटन कोरमा के स्वाद का जादू बहुत ही शानदार होता है क्युकी इसकी ख़ास ग्रेवी बिलकुल अलग तरीके से बनकर तैयार होती है.

तो आइये चलिए देखते है हम मटन कोरमा को आप रोटी, पराठे, नान या पुलाव या राइस के साथ सर्व कर सकती है जिसे हर कोई आपकी तारीफ करते नही थकेगा.

Ingredients

1/2 किलो ताजा गोश्त या मटन
1 पाव मोटी कटी हुई प्याज
100 ml तेल
15 इलायची
15 लौंग
100 ग्राम शुद्ध घी
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1.5 चम्मच मटन मसाला
2 चम्मच धनिया पाउडर
2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट
75 ग्राम दही
नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले मटन को कराही या किसी छिछले बर्तन में लेकर अच्छी तरह धो ले. फिर अपने टेस्ट के हिसाब से मटन को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और एक प्लेट में अलग रख दे. अब कुकर को आंच पर रखकर उसमें तेल डालकर गर्म करें साथ ही साथ इसमें घी भी डाल दें. अब आप इसमें प्याज के टुकड़ों, लौंग और इलाइची को साथ में डालकर भूनने के लिए छोड़ दे. इसे तब तक भुने जब तक प्याज गोल्डन ब्राउन कलर का ना हो जाए. इसको भूनने के लिए 5 मिनट से ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. अब आप इसमें मटन को भी डाल दे और मिक्सचर को मटन के साथ 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर छोड़ दें जिससे मटन पक जाए.

Step 2

दूसरी तरफ आप लहसुन और अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें दही डालकर कुकर में डाल दें. इसे 2 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें और अब एक-एक करके सारे मसालों को कुकर में डालें. सबसे पहले हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, मटन मसाला, धनिया पाउडर और नमक अपने स्वाद के अनुसार डाले. सभी मिक्सचर को खूब अच्छे से चलाते हुए मिला ले जिस से मसाले का स्वाद मटन के अन्दर चल जाए. इसमें आधा कटोरा पानी डाल दें और 10 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दें. 10 मिनट बाद कुकर को बंद कर दें और 5 मिनट या तीन सिटी होने तक इसे छोड़ दें. इसे खुद बी खुद स्टीम बंद होने तक छोड़ दे. लीजिए तैयार है आपका पसंदीदा मटन कोरमा! आप इस पर चाहें तो पुदीना की पत्ती या धनिया की पत्ती और मक्खन से सजाकर गरमा गरम रोटी, नान या प्लेन राइस के साथ परोस सकती हैं.

CONVERSATION

0 comments:

Post a Comment